लाल चौक से लॉस एंजिल्स तक नए साल के जश्न में डूबे लोग…

लाल चौक से लॉस एंजिल्स तक नए साल के जश्न में डूबे लोग…

नई दिल्ली, 01 जनवरी । भारत में जम्मू-कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर के लाल चौक से लेकर अमेरिकी शहर लॉस एंजिल्स तक लोग नए साल के जश्न में डूबे रहे। लॉस एंजेल्स अमेरिका के कैलिफोर्निया प्रांत का सबसे बड़ा शहर एवं न्यूयॉर्क के बाद पूरे देश का दूसरा सबसे बड़ा शहर है।

हॉलीवुड के सितारों से जगमग इस शहर में लोगों ने जमकर आतिशबाजी की।

सारे भारत में लोगों ने आज सुबह नए साल पर सबसे पहले धर्मस्थलों पर जाकर पूजा-अर्चना कर ईश्वर का आशीर्वाद लिया। इससे पहले लोगों ने रात को पटाखे फोड़कर 2024 का स्वागत किया। एक-दूसरे को नववर्ष की शुभकामनाएं दी। महाकाल, वैष्णो देवी, गंगा घाट, स्वर्ण मंदिर सहित सभी देवस्थानों में साल की पहली आरती और पूजा-पाठ किया गया।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देशवासियों को नए वर्ष की शुभकामनाएं दी। इस अवसर पर ख्यातिलब्ध रेत कलाकार सुदर्शन पटनायक ने पुरी के ब्लू फ्लैग बीच पर महाप्रभु जगन्नाथ की 25 फीट ऊंची रेत की मूर्ति बनाई। वाराणसी के दशाश्वमेध घाट पर साल 2024 की पहली गंगा आरती की गई। गंगा आरती के साथ सूर्य पूजा भी की गई। हजारों श्रद्धालु इस मनोरम दृश्य के साक्षी बने।

उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर में नए साल की पहली भस्म आरती आयोजित की गई। भस्म आरती में सैकड़ों लोग उपस्थित रहे। पंजाब के अमृतसर स्थित प्रसिद्ध स्वर्ण मंदिर में भी साल के पहले दिन संगतों का सैलाब पहुंचा। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली केकनॉट प्लेस स्थित प्राचीन हनुमान मंदिर में साल के पहले दिन भव्य आरती की गई। आरती में सैकड़ों लोग शामिल हुए। प्राचीन हनुमान मंदिर के अलावा, दिल्ली के ही लोधी रोड स्थित साईं मंदिर में भी आरती की गई। महाराष्ट्र के प्रसिद्ध श्री सिद्धिविनायक गणपति मंदिर में नए साल 2024 की पहली काकड़ आरती की गई।

विश्व प्रसिद्ध आंध्र प्रदेश के तिरुमला तिरुपति देवस्थानम ने नए साल के अवसर पर भगवान तिरुपति बालाजी के मंदिर को ताजे पुष्पों से सजाया। केरल के सबरीमाला मंदिर में भक्तों ने भगवान अयप्पा के सामने माथा टेका और प्रार्थना की। तमिलनाडु के रामेश्वरम स्थित गिरजाघरों में नए साल की शुरुआत में विशेष प्रार्थना आयोजित की गई। कोलकाता के पार्क स्ट्रीट में भी लोग नए साल के जश्न में डूबे दिखे। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में भी नए साल का जश्न मनाया गया। दिल्ली के प्रसिद्ध झंडेवाला मंदिर में साल 2024 की पहली आरती हुई। मुंबई के गेटवे ऑफ इंडिया और नई दिल्ली के कनॉट पैलेस जमकर भीड़ रही। थाईलैंड के बैंकॉक में आतिशबाजी के साथ नए साल की शुरुआत का जश्न मनाया गया। नव वर्ष की पूर्व संध्या पर नॉर्थ ब्लॉक और साउथ ब्लॉक को रंग बिरंगी रोशनी से जगमग किया गया।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…