2024 में 14 दिन बंद रहेगा बाजार, यहां देखें नए साल में शेयर मार्केट की छुट्टियों की लिस्ट…

2024 में 14 दिन बंद रहेगा बाजार, यहां देखें नए साल में शेयर मार्केट की छुट्टियों की लिस्ट…

नई दिल्ली, 30 दिसंबर। साल खत्म होने में केवल दो दिन बाकी है। ऐसे में नए साल के बहुत कुछ बदल जाएगा और शेयर मार्केट भी इससे अछूता नहीं रहेगा। इस साल शेयर बजार कुल 14 दिनो तक बंद रहेगा। एसएसई और बीएसई ने इसकी जानकारी दी है।

इसके अलावा ये भी पता चला है कि अगले साल की चार छुट्टियों ऐसी है, जिसके साथ आपको एक्सटेंडेड हॉली डे का लाभ मिलेगा, यानी ये छुट्टियां शुक्रवार या सोमवार को होती है। आइये इस साल की छुट्टियों के बारे में जानते हैं।

मिलेगी एक्सटेंडेड छुट्टियां

बीएसई की लिस्ट छुट्टियों में चार छुट्टिया ऐसी है, जो एक्सटेंडेड वीकेंड के साथ आएंगी। साल का पहला महीना ही ऐसी एक छुट्टी के साथ आएगा। 26 जनवरी (शुक्रवार) को शेयर बाजार बंद रहेगा, जिस कारण लगातार 3 दिन मार्केट ओपन नहीं होगा। इसके बाद मार्च में तीन ऐसी छुट्टिया होगी, जिसमें 8 मार्च (शुक्रवार) को महाशिवरात्रि, 25 मार्च (सोमवार) को होली और 29 मार्च को गुड फ्राइडे शामिल हैं। 17 जून (सोमवार) को बकरीद के अवसर पर बाजार बंद रहेगा।

इन महीनों में दो दिन बंद रहेगा बाजार

लिस्ट में ये भी पता चला है कि अप्रैल, जुलाई और नवंबर में दो दिन बाजार बंद रहेंगे। जहां अप्रैल में 11 अप्रैल (गुरुवार) को ईद-उल-फितर (रमजान ईद) और 17 अप्रैल (बुधवार) राम नवमी पड़ेगी।
वहीं 17 जुलाई को मुहर्रम मनाया जाएगा और 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर गुरुवार को मार्केट बंद रहेगा। अक्टूबर में महात्मा गांधी जयंती (2 अक्टूबर) बुधवार को भी मार्केट बंद रहेगा।

नबंबर में भी है लंबी छुट्टियां

दिवाली के अवसर 1 नवंबर को मार्केट बंद रहेगा। हालांकि इस दिन एक विशेष मुहूर्त कारोबार होगा, जिसके समय की घोषणा उसी समय की जाएगी। वहीं 15 नवंबर को गुरुनानक जयंती शुक्रवार को मनाई जाएगी, जिसके कारण लंबी छुट्टी भी रहेगी। इसके अलावा 25 दिसंबर को क्रिसमस की छुट्टी के लिए बाजार बंद रहेगा।

कमोडिटी बाजार में छुट्टियां

कमोडिटी डेरिवेटिव बाजार के लिए पांच ट्रेडिंग छुट्टियां मिलेगी और मार्केट पूरे दिन के लिए बंद रहेगा, जिसमें गणतंत्र दिवस, गुड फ्राइडे, स्वतंत्रता दिवस, गांधी जयंती और क्रिसमस शामिल है। इसके अलावा बाकी छुट्टियों में कमोडिटी बाजार शाम के सत्र के लिए खुलेगा। वहीं कमोडिटी डेरिवेटिव बाजार नए साल यानी 1 जनवरी को शाम के सत्र के लिए बंद रहेगा।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…