किचन को बैक्टीरिया फ्री रखने के स्मार्ट टिप्स…

किचन को बैक्टीरिया फ्री रखने के स्मार्ट टिप्स…

घर में किचन की साफ-सफाई बहुत ही महत्वपूर्ण मानी जाती है क्योंकि यदि किचन साफ नहीं है तो आपको अनेक बीमारियां लग सकती हैं। इसलिए खाना पकाने के तुरंत बाद ही रसोई की सफाई कर लेनी चाहिए, नहीं तो रात भर किचन में पड़े जूठे बर्तनों से बदबू आने लगती है और उसमें बैक्टीरिया भी जमने लगते हैं। बर्तनों को तुरंत साफ करें।

केवल खाने के समय ही नहीं बल्कि दिन भर में कभी चाय तो कभी स्नैक्स या मेहमानों के आ जाने से बर्तन जूठे होते ही रहते हैं। इसलिए प्लेट, गिलास, कटोरे, कप या अन्य बर्तनों को प्रयोग करने के तुरंत बाद ही साफ करके उनकी सही जगह पर लगा देना चाहिए। नहीं तो जूठे पड़े बर्तनों पर बैक्टीरिया तो बढ़ेंगे ही, साथ ही किचन कितनी भी साफ कर लें, गंदी ही दिखाई देगी।

फर्श की सफाई
किचन के फर्श पर सब्जियों के टुकड़े, आटे या मसालों का गिर जाना आम बात है। इसलिए इन्हें तुरंत साफ कर देना चाहिए। इसके अलावा फर्श को रोजाना क्लीनिंग प्रोडक्ट से साफ करें। सप्ताह में एक बार फर्श को अच्छी तरह से धो भी दें। इससे आपकी किचन हमेशा साफ -सुथरी दिखेगी।

किचन की कैबिनेट एवं शैल्फ की सफाई
किचन के सामान को रखने के लिए आप जिन कैबिनेट्स का इस्तेमाल करती हैं, उन्हें कुछ दिनों के अंतराल पर साफ अवश्य करें। यही नहीं, खाना पकाने से पहले दालें, चावल, आटा एवं मसाला इत्यादि चैक कर लें कि कहीं उनमें कोई कीड़ा तो नहीं लग गया। इसके अलावा गैस वाली शैल्फ को भी रोजाना अच्छी तरह साफ करें।

रैक एवं खिड़कियां भी करें साफ
हफ्ते-पंद्रह दिन में किचन का बर्तनों वाला रैक, खिड़कियां, दरवाजा एवं टाइल्स सर्फ वाले पानी से साफ कर लें, ताकि आपकी किचन हरदम चमकती रहे।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…