मेजबान एलपीयू के पीछे हटने से 109वीं भारतीय विज्ञान कांग्रेस स्थगित…

मेजबान एलपीयू के पीछे हटने से 109वीं भारतीय विज्ञान कांग्रेस स्थगित…

नई दिल्ली, 22 दिसंबर। लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी (एलपीयू) ने ‘भारतीय विज्ञान कांग्रेस’ के 109वें संस्करण की मेजबानी करने में असमर्थता जताई है जिसके बाद कार्यक्रम को स्थगित कर दिया गया है।

आयोजकों ने यह जानकारी दी।

वार्षिक सम्मेलन का आयोजन करने वाले ‘भारतीय विज्ञान कांग्रेस संघ’ (आईएससीए) ने देश भर के विश्वविद्यालयों से इस कार्यक्रम की मेजबानी करने के लिए खुली अपील करने का फैसला किया है।

आईएससीए, 1914 से हर साल भारतीय विज्ञान कांग्रेस का आयोजन कर रहा है। आजादी के बाद से हर साल प्रधानमंत्री इस कार्यक्रम का उद्घाटन करते रहे हैं।

आईएससीए के अध्यक्ष अरविंद सक्सेना ने बृहस्पतिवार को बताया, “भारतीय विज्ञान कांग्रेस संघ की कार्यकारी समिति ने आज शाम बैठक की और 109वीं विज्ञान कांग्रेस को स्थगित करने का निर्णय लिया। हमने इस आयोजन की मेजबानी के इच्छुक विश्वविद्यालयों के लिए अपनी वेबसाइट पर एक अपील पोस्ट करने का भी निर्णय लिया है।”

सक्सेना ने कहा कि आईएससीए फरवरी तक इंतजार करेगा और देखेगा कि क्या कोई विश्वविद्यालय इस आयोजन की मेजबानी में रुचि रखता है।

आईएससीए ने विज्ञान कांग्रेस की मेजबानी के लिए संभावित स्थानों को चिह्नित करने के लिहाज से पांच सदस्यीय समिति का गठन किया है।

लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी का निर्णय विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा आईएससीए पर ‘एकतरफा निर्णय’ लेने का आरोप लगाते हुए वार्षिक कार्यक्रम को प्रायोजित करने पर रोक लगाने की घोषणा की पृष्ठभूमि में आया है।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…