हॉकी इंडिया ने कृष्ण पाठक, सुशीला चानू, शिवेंद्र सिंह और विनीत कुमार शर्मा को राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित होने पर दी बधाई…

हॉकी इंडिया ने कृष्ण पाठक, सुशीला चानू, शिवेंद्र सिंह और विनीत कुमार शर्मा को राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित होने पर दी बधाई…

नई दिल्ली, 21 दिसंबर। हॉकी इंडिया ने कृष्ण बहादुर पाठक, सुशीला चानू पुखरामबम, शिवेंद्र सिंह और विनीत कुमार शर्मा को उनकी उत्कृष्ट उपलब्धियों और प्रतिष्ठित राष्ट्रीय पुरस्कारों से सम्मानित होने पर बधाई दी है।

कृष्ण बहादुर पाठक और सुशीला चानू पुखरामबम को 2023 में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया गया है, जबकि शिवेंद्र सिंह को 2023 में उत्कृष्ट कोचिंग के लिए द्रोणाचार्य पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। इसके अलावा, पूर्व भारतीय पुरुष हॉकी टीम के खिलाड़ी विनीत कुमार शर्मा को भी सम्मानित किया गया है। शर्मा को लाइफटाइम अचीवमेंट 2023 के लिए ध्यानचंद पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

अपने असाधारण गोलकीपिंग कौशल के लिए जाने जाने वाले कृष्ण बहादुर पाठक मैदान पर अटूट समर्पण और उत्कृष्ट प्रदर्शन दिखाते हुए भारतीय हॉकी टीम का अभिन्न अंग रहे हैं। उत्कृष्टता की उनकी निरंतर खोज ने उन्हें प्रशंसकों और साथियों की समान रूप से प्रशंसा अर्जित की है। पाठक ने हीरो एशियन चैंपियंस ट्रॉफी चेन्नई 2023 में भारत के विजयी अभियान में प्रमुख भूमिका निभाई।

महिला हॉकी सर्किट की दिग्गज खिलाड़ी सुशीला चानू पुखरामबम ने एक मजबूत रक्षक के रूप में लगातार अपनी क्षमता का प्रदर्शन किया है। उनके नेतृत्व गुणों और अटूट प्रतिबद्धता ने उन्हें देश भर के महत्वाकांक्षी एथलीटों के लिए एक आदर्श बना दिया है। 200 से अधिक अंतरराष्ट्रीय कैप हासिल करने वाली अनुभवी सुशीला ने टोक्यो ओलंपिक में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, जहां भारत ने सेमीफाइनल में जगह बनाई। उन्होंने जापान के खिलाफ विजयी गोल भी किया, जिसने इस साल की शुरुआत में हांग्जो एशियाई खेलों में भारत को कांस्य पदक दिलाया।

इस बीच, भारतीय हॉकी में एक सम्मानित नाम, शिवेंद्र सिंह ने एक शानदार खिलाड़ी से भारतीय पुरुष हॉकी टीम के कोचिंग स्टाफ तक एक प्रभावशाली यात्रा की है। खेल में उनकी यात्रा उनके अटूट समर्पण, खेल की गहरी समझ और हॉकी के प्रति गहरे जुनून का प्रमाण है। एक खिलाड़ी के रूप में भारतीय हॉकी परिदृश्य का अभिन्न अंग रहे शिवेंद्र अपनी कोचिंग भूमिका में अमूल्य अनुभव और अंतर्दृष्टि लेकर आते हैं।

पूर्व भारतीय पुरुष हॉकी टीम के डिफेंडर विनीत कुमार शर्मा को उनके सुनहरे दिनों में घातक पेनल्टी कॉर्नर हिटरों में से एक माना जाता था। 63 वर्षीय पूर्व स्टार फुलबैक नई दिल्ली 1982 और 1986 सियोल एशियाई खेलों की टीमों का हिस्सा थे, इसके अलावा उन्होंने 1982 और 1986 में मुंबई और लंदन में आयोजित विश्व कप में भी हिस्सा लिया था। उन्होंने लॉस एंजिल्स में 1984 के ग्रीष्मकालीन ओलंपिक में भी भाग लिया, जहां भारतीय टीम पांचवें स्थान पर रही।

हॉकी इंडिया के अध्यक्ष पद्मश्री डॉ. दिलीप टिर्की ने इन पुरस्कार विजेताओं की उपलब्धियों पर बेहद गर्व व्यक्त करते हुए कहा, यह हॉकी के लिए एक अविश्वसनीय मील का पत्थर है क्योंकि हम अपने दो सम्मानित हॉकी खिलाड़ियों कृष्ण बहादुर पाठक और पुखरामबम सुशीला चानू को उनकी असाधारण उपलब्धियों के लिए दी गई योग्य मान्यता का जश्न मनाते हैं। । खेल में उनका योगदान अमूल्य रहा है, और यह सम्मान उनकी कड़ी मेहनत और जुनून का प्रमाण है। साथ ही, मैं द्रोणाचार्य पुरस्कार जीतने के लिए शिवेंद्र सिंह और विनीत कुमार शर्मा को ध्यानचंद पुरस्कार प्राप्त करने के लिए अपनी हार्दिक शुभकामनाएं देता हूं। उन सभी ने हॉकी की सच्ची भावना को दर्शाते हुए असाधारण प्रतिभा और समर्पण का प्रदर्शन किया है। हॉकी इंडिया उनकी उपलब्धियों पर बहुत गर्व करता है और उन्हें इस सम्मान के लिए बधाई देता है।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…