लंदन भागने की फिराक में थी यस बैंक पूर्व सीईओ राणा कपूर की बेटी रोशनी कपूर को एयरपोर्ट पर ही पुलिस ने दबोचा…

लंदन भागने की फिराक में थी यस बैंक पूर्व सीईओ राणा कपूर की बेटी रोशनी कपूर को एयरपोर्ट पर ही पुलिस ने दबोचा…

राणा कपूर के पूरे परिवार के खिलाफ लुक आउट सर्कुलर नोटिस जारी किया गया है…

मार्च सोमवार 9-3-2020 मुंबई यस बैंक के पूर्व सीईओ राणा कपूर के पूरे परिवार के खिलाफ लुक आउट सर्कुलर जारी किया गया है. जिसके बाद राणा कपूर की बेटी रोशनी कपूर को लंदन जाने से रोका गया है. शातिराना तरीके से राणा कपूर की बेटी देश छोड़कर भाग जाना चाहती थी लेकिन मुंबई पुलिस ने उसे एयरपोर्ट पर ही पकड़ लिया. रोशनी कपूर मुंबई एयरपोर्ट से लंदन जा रही थी. लेकिन रोशनी को एयरपोर्ट पर रोक दिया गया.

राणा कपूर पर कसता जा रहा है शिकंजा

यस बैंक के संस्थापक राणा कपूर पर शिकंजा कसता जा रहा है. ११ मार्च तक प्रवर्तन निदेशालय ईडी की हिरासत में भेजे गए राणा कपूर को लेकर अब एक नया खुलासा हुआ है. सूत्रों के मुताबिक राणा कपूर के कुछ निवेश शक के दायरे में हैं. जांच में पता चला है कि राणा कपूर ने २००० करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति में निवेश किया था. ये संपत्ति भारत में हैं. प्रवर्तन निदेशालय को शक है कि संपत्तियों में रिश्वत का पैसा लगाया गया था.

राणा कपूर पर कई गंभीर आरोप

राणा कपूर पर कई गंभीर आरोप हैं. जांच एजेंसी का मानना कि उसने कई शेल कंपनियों का गठन किया है ताकि कथित रूप से रिश्वत में मिली रकम को खपाया जा सके. ईडी के पास इस बात के सबूत हैं कि डीएचएफल को राणा कपूर की मदद से लोन दिया गया, जबकि डीएचएफल इसे चुकाने में नाकाम था. ईडी ने शुरुआती जांच में ये पता लगाया है कि यस बैंक ने DHFL को क़रीब ३ हज़ार करोड़ का बैड लोन दिया था. राणा कपूर और DHFL के बीच संबंध का पता लगाने की भी कोशिश की जा रही है.

यस बैंक पर भारी संकट, ग्राहक परेशान

देश के कई दिग्गज प्रोफेशनल के जरिए शुरू किया गया निजी क्षेत्र का येस बैंक संकट में फंस गया है. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने इसके बोर्ड का संचालन अपने हाथों में लेते हुए इससे महीने में ५० हजार रुपये तक की ही निकासी की सीमा तय कर दी है. सरकार ने इसे संकट से दूर करने के लिए कवायद भी शुरू कर दी है. प्रवर्तन निदेशालय ने कहा कि कपूर के परिवार द्वारा संचालित कुछ कंपनियों की भूमिका स्थापित किए जाने और इन सभी लोगों का आरोपी से आमना-सामना कराए जाने की जरूरत है. इस सब के बीच उन लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है जिनकी पूरी जिंदगी की कमाई यस बैंक में फंस गयी है।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…