बनाएं जॉब और पढाई में संतुलन…

बनाएं जॉब और पढाई में संतुलन…

नौकरी और पढाई दोनों साथ-साथ करना कोई आसान काम नहीं है, बहुत कम लोग ही पढाई के दौरान किसी तरह की नौकरी कर पाते हैं। आइये जानते हैं कि दोनों के बीच तालमेल बिठाकर आप किस तरह पढाई के साथ-साथ आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बन सकते हैं।

पढाई के साथ जॉब करने के लिए सबसे जरूरी है टाइम मैनेमेंट। आप अपने टाइम को जितनी कुशलता से बांटेंगे, आपको दोनों कामों में उतनी ही सफलता मिलेगी। अतरू पढाई के लिए पर्याप्त समय निकालकर ही पार्ट टाइम जॉब के लिए अप्लाई करें। अगर आप सुबह कॉलेज जाते हैं, तो दोपहर के बाद का वक्त नौकरी को दें।

पढाई केसाथ आर्थिक रूप से सक्षम होने के लिए आपको अपने दिनचर्या से जुडी कुछ चीजों का त्याग करना होगा। उदाहरण के तौर पर, आप यदि प्रतिदिन 2 घंटे टीवी देखते हैं या बाहर दोस्तों के साथ घूमने जाते हैं, तो आपको इन पर रोक लगानी होगी। पार्ट टाइम जॉब करने पर भी आपको अपना डेली रूटीन अनुशासित रखना होगा।

पढाई के दौरान नौकरी करते समय इस बात का खास ध्यान रखें कि नौकरी के चलते आप पढाई को बोझ न समझने लगें। पढाई आपकी प्राथमिकता है, यह बात आपको हमेशा ध्यान में रखनी होगी। बेहतर होग कि आप कोई ऐसा फ्लैक्सिबल जॉब चुनें, जिसमें पढाई के हिसाब से देर से जाना या कई बार न जाना संभव हो औरइससे आपकी नौकरी पर कोई आंच न आए।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…