कोटक जनरल इंश्योरेंस में 51 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदेगी ज्यूरिख इंश्योरेंस कंपनी…

कोटक जनरल इंश्योरेंस में 51 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदेगी ज्यूरिख इंश्योरेंस कंपनी…

मुंबई, 02 नवंबर । ज्यूरिख इंश्योरेंस कंपनी 4,051 करोड़ रुपये में कोटक जनरल इंश्योरेंस में 51 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदने की तैयारी में है।

निजी क्षेत्र के ऋणदाता कोटक महिंद्रा बैंक द्वारा शेयर बाजार को दी जानकारी के अनुसार, आठ साल पुरानी घरेलू कंपनी में स्विस बीमाकर्ता का निवेश ताजा वृद्धि पूंजी और शेयर खरीद के संयोजन के जरिए होगा।

इसके बाद ज्यूरिख इंश्योरेंस तीन साल में सामान्य बीमा कंपनी में 19 प्रतिशत की अतिरिक्त हिस्सेदारी हासिल करेगी।

गैर-जीवन (नॉन-लाइफ) बीमा बाजार में कोटक जनरल इंश्योरेंस की बाजार हिस्सेदारी सितंबर तक 0.52 प्रतिशत थी। वित्त वर्ष 2013 के लिए इसका सकल लिखित प्रीमियम 1,148.30 करोड़ रुपये था और शेयर बिक्री के ‘मूल्य पोस्ट-मनी’ मूल्यांकन पर सामान्य बीमा कंपनी का मूल्य 7,943 करोड़ रुपये है।

एशिया प्रशांत के लिए ज्यूरिख के मुख्य कार्यकारी तुलसी नायडू ने कहा, ” भारत अपार संभावनाओं वाले दुनिया के सबसे महत्वपूर्ण बाजारों में से एक है और हम एक उत्कृष्ट भागीदार के साथ महत्वपूर्ण प्रतिबद्धता से खुश हैं।”

कोटक जनरल इंश्योरेंस के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी दीपक गुप्ता ने कहा, ” संबंधित कंपनियों की संयुक्त विशेषज्ञता तथा संसाधन हमें अपने ग्राहकों की बढ़ती जरूरतों को पूरा करने के लिए अभिनव समाधान प्रदान करने में सक्षम बनाएंगे।’

कंपनी के अनुसार, कोटक महिंद्रा बैंक और कोटक महिंद्रा जनरल इंश्योरेंस कंपनी ने ज्यूरिख इंश्योरेंस कंपनी के साथ हिस्सेदारी बिक्री के लिए एक समझौता किया है।

कोटक महिंद्रा जनरल इंश्योरेंस कंपनी के चेयरमैन गौरांग शाह ने कहा कि कंपनी ने मजबूत बुनियादी ढांचे के साथ एक बहु-उत्पाद फ्रेंचाइजी बनाने के लिए निवेश किया है। उम्मीद है कि ज्यूरिख कोटक जनरल इंश्योरेंस को तेजी से बढ़ने में मदद करेगा।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…