बुन्दलखण्ड में किसानों ने सबसे ज्यादा की आत्महत्या: अजय कुमार लल्लू…

बुन्दलखण्ड में किसानों ने सबसे ज्यादा की आत्महत्या: अजय कुमार लल्लू…

छुट्टा पशुओं की अराजकता और कर्जों का निस्तारण न होना आत्महत्या की सबसे बड़ी वजह: अजय कुमार लल्लूकिसानों की समस्याओं के निस्तारण होने तक जारी रहेगा संघर्ष: अजय कुमार लल्लू महोबा, जालौन(उरई) एवं झांसी पहुंचकर किसान जन जागरण अभियान में लिया हिस्सा और किसान सभाओं को किया सम्बोधित।
लखनऊ 02 मार्च। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू ने आज किसान जन जागरण अभियान को गति प्रदान करने महोबा पहुंचकर आयोजित किसान सभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि वीरों और महावीरों की धरती बुन्देलखण्ड किसानों के द्वारा इतने बड़े पैमाने पर की जा रही आत्महत्याओं से मेरा मन बहुत व्यथित और दुःखी है। उन्होने कहा कि ज्ञात हो कि भारतीय जनता पार्टी की योगी सरकार के किसान विरोधी नीतियों के चलते अकेले महोबा में पिछले एक वर्ष में 60 से अधिक अन्नदाता किसानों ने अपने प्राण गंवायें हैं। अवारा पशुओं की तबाही और कर्जों के निस्तारण न हो पाने से प्रशासन द्वारा किये जा रहे उत्पीड़न की कार्यवाही से किसान आत्महत्या करने के लिए विवश हो रहे हैं। यह किसी भी सभ्य समाज के लिए बहुत ही पीड़ा और शर्म की बात है। उन्होने कहा कि कांग्रेस पार्टी ने पिछले चुनाव में भी किसानों की विभिन्न समस्याओं को लेकर जनता के बीच में आवाज उठायी थी उसी कड़ी में आज फिर किसान जन जागरण अभियान चलाकर गांव-गांव जाकर किसान मांग पत्र भरवाये जा रहे हैं, मांग पत्र में उठाये जा रहे किसानों की समस्याओं के निस्तारण के लिए कांग्रेस पार्टी सड़क से सदन तक संघर्ष करने के लिए प्रतिबद्ध है।
उ0प्र0 कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता बृजेन्द्र कुमार सिंह ने कहा कि किसान जन जागरण अभियान बड़ी सफलता के साथ आगे बढ़ रहा है। बड़ी संख्या में कांग्रेस के कार्यकर्ता ग्राम पंचायत स्तर तक जाकर किसानों की समस्याओं और उसके निस्तारण के लिए सुझाव हेतु मांग पत्र भरवा रहे हैं तथा इसी क्रम में ब्लाक स्तर तक चल रही नुक्कड़ सभाओं में भारी भीड़ उमड़ रही है। जिसमें किसान जिन समस्याओं को प्रमुखता से उठा रहे हैं उसमें अवारा पशुओं द्वारा फसलों की बर्बादी, लागत बहुत अधिक बढ़ जाने और उसके अनुपात में उपज का समुचित मूल्य न मिल पाने की समस्या, प्रधानमंत्री फसल बीमा के मानक की समस्या, किसानों द्वारा उत्पादित कच्ची फसलों हरी मटर, आलू, मिर्च, हरी सब्जियों के रखरखाव की समुचित व्यवस्था न होना आदि बातें बुन्देलखण्ड के किसान बड़ी प्रमुखता से उठा रहे हैं। प्रदेश अध्यक्ष श्री अजय कुमार लल्लू जी स्वयं जनपदों और ब्लाकों तक जाकर इस अभियान को तीव्रता प्रदान कर रहे हैं और किसानों को भरोसा दे रहे हैं कि कांग्रेस पार्टी उनके हितों की लड़ाई पूरी मजबूती और शिद्दत के साथ लड़कर उनकी समस्याओं को दूर करने हेतु हरसंभव प्रयास करेगी।
उन्होने कहा कि कल दिनांक 03 मार्च से किसान जन जागरण अभियान के तहत तहसीलों पर धरना-प्रदर्शन कर मांग पत्र में भरे गये किसानों की समस्याओं से सम्बन्धित ज्ञापन सौंपा जाएगा।
प्रवक्ता ने बताया कि इसी परिप्रेक्ष्य में उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू कल दिनांक 03 मार्च को जनपद ललितपुर के तहसील महरौनी में आयोजित कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…