बदला मौसम 4 मार्च तक जारी रहेगा बारिश और बूंदाबांदी का सिलसिला…

बदला मौसम 4 मार्च तक जारी रहेगा बारिश और बूंदाबांदी का सिलसिला…

इस बार हल्की फुहारों के साथ मार्च 2020 के पहले दिन की शुरूआत हुई है। बूंदाबांदी का यह सिलसिला अभी करीब 4 दिन तक चलता रहेगा। मौसम विभाग ने चार मार्च तक लखनऊ सहित आस-पास के जनपदों में हल्की बारिश की चेतावनी जारी की है। पूर्वांचल में शनिवार से ही मौसम का मिजाज बदला हुआ है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश में बारिश कराने वाले बादलों ने अब पूर्वांचल में डेरा डाल दिया है।

जिसके चलते शनिवार-रविवार की रात लखनऊ में हल्की बारिश हुई। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि रविवार को लखनऊ के साथ-साथ प्रदेश के तमाम इलाकों में तेज बारिश की संभावना है। बुधवार तक बादलों की आवाजाही का दौर जारी रहेगा। पूर्वांचल में रविवार की सुबह ने विदा हो रही ठण्ड का फिर से अहसास करा दिया। सुबह हल्की धूप निकली लेकिन दिन चढ़ने के साथ बादलों और ठण्डी हवाओं ने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया। वहीं लखनऊ में शनिवार-रविवार रात में हुई हल्की बारिश के बाद रविवार सुबह हल्की धूप निकली।

और दोपहर होते-होते यह चटख होती गयी। फिलहाल मौसम विभाग ने अगले चार दिन तक बारिश की चेतावनी जारी की है। इससे पहले शनिवार को मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जताया था कि लखनऊ सहित बांदा, चित्रकूट, हमीरपुर में बादलों की आवाजाही के साथ ही हल्की बारिश हो सकती है। प्रदेश के कुछ स्थानों पर 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं भी चल सकती हैं। वहीं, बरेली और मेरठ के आसपास बारिश के साथ ओले भी गिरने की संभावना है।

बता दें कि इन दिनों में होने वाली बारिश सबसे ज्यादा आलू, सरसों, मटर और अरहर की फसलों को नुकसान पहंुचाती है। अब यदि बरसात तेज हुई तो किसानों को नुकसान होना तय है।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…