इन तरीकों से आप अपने एंड्रायड स्मार्टफोन को कर सकेंगे ठीक…

इन तरीकों से आप अपने एंड्रायड स्मार्टफोन को कर सकेंगे ठीक…

आज के टाइम में स्मार्टफोन जिंदगी का अहम हिस्सा बन चुका है, इसमें जरा भी परेशानी आएं तो माथे पर शिकन आ जाती है, ऐसे में आप फौरन इसे लेकर सर्विस-सेंटर भागते है, अगर फोन वारंटी पीरियड में है तो ठीक है, लेकिन अगर वारंटी पीरियड बीत चुका है, तब तो समझ लीजिए टाइम के साथ एक लम्बा-चैड़ा बिल आपके सिर पर फटने वाला है, लेकिन कभी आपने सोचा है कि आप चाहें तो अपने फोन की छोटी-मोटी परेशानियों को खुद भी ठीक कर सकते हैं। यह कोई रॉकेट साइंस नहीं, बस जरूरत है आपके सजग और सतर्क रहने की और फिर देखिए कैसे थोड़ी सी भी परेशानी आने पर, आप खुद अपने एंड्रायड स्मार्टफोन को ठीक कर लेते हैं। चलिए आज आपको ऐसी कॉमन परेशानियों और उनके समाधान के बारे में बताते हैं, जिन्हें अपनाकर आप खुद अपने एंड्रायड स्मार्टफोन को ठीक कर सकेंगेः

गूगल प्ले स्टोर से एप डाउनलोड नहीं हो तो यह करें
एंड्रायड स्मार्टफोन में अक्सर लोगों को शिकायत रहती है कि गूगल प्ले स्टोर से एप्लीकेशन डाउनलोड नहीं हो पाता। अब इसके लिए आपको किसी स्मार्टफोन एक्सपर्ट के पास जाने की जरूरत नहीं आप इसका इलाज खुद कर सकते हैं। इसके लिए बस गूगल प्ले स्टोर में जाएं, अब स्क्रीन को बाइ ओर से दाइ ओर स्वाइप करें, इधर आपके सेटिंग बटन दिखेगा, इसे सेलेक्ट करें, यहां पर हिसट्री को डिलीट करें। अब बहुत हद तक आपकी प्रॉब्लम सॉल्व हो जाएगी, लेकिन अब भी एप्लीकेशन डाउनलोड नहीं हो रहा तो फोन की सेटिंग-एप्लीकेशन-आॅल एप्स का चुनाव करें। इन एप्स में गूगल प्ले स्टोर उपलब्ध होगा। अब आपको बस गूगल प्ले स्टोर में जाकर कैचड डाटा को डिलीट कर दें। ऐसा करके एप्लीकेशन डाउनलोड होने लगेगा।

पुराना मैमोरी कार्ड लगाने पर फोन गर्म हो जाएं तो यह करें
बहुत बार देखा गया है कि पुराना मैमोरी कार्ड अगर नए फोन में लगाया जाएं तो फोन काफी गर्म हो जाता है, ऐसे में परेशान होकर इसे लेकर सर्विस सेंटर भागने की जगह, आप बस अपने मैमोरी कार्ड को फार्मेट कर दें। फार्मेट करने के लिए आप मैमोरी कार्ड को कंप्यूटर से कनेक्ट करके फार्मेट करेंगे तो ज्यादा उचित होगा। जब भी मैमोरी कार्ड को कंप्यूटर से कनेक्ट करें तो फार्मेट करने से पहले देख लें कि यह फैट32 पर ही फार्मेट हो रहा है। बढ़िया परफॉर्मेंस के लिए आप इसे कंटीन्यू दो बार फार्मेट करें। अब आप देखेंगे कि मैमोरी कार्ड को मोबाइल के साथ इस्तेमाल करने पर भी वह गर्म नहीं हो रहा।

जीमेल के साथ कॉन्टैक्ट्स सिंक नहीं हो तो यह करें
जीमेल आईडी को डिलीट कर दें और फिर फोन को रिस्टार्ट करके, दोबारा आपको अपने कॉन्टैक्ट्स जीमेल के साथ सिंक करने है पर वह हो नहीं रहें तो ऐसे में सेटिंग में जाएं और चेक करें कि सिंक का विकल्प ऑन है या ऑफ। अब अगर ऑन है लेकिन फिर भी सिंक नहीं हो रहा तो फोन के साथ इंटीग्रेटेड से अपना अकाउंट एड करें। अब आप देखेंगे कि सिंक होना शुरू हो गया है, लेकिन एक संभावना के तहत यह अब भी सिंक नहीं हो रहा है तो अंतिम उपाय है कि फोन को फैक्ट्री रिसेट कर दें, लेकिन ध्यान दें कि फैक्ट्री रिसेट से पूर्व फोन के डाटा का बैकअप जरूर ले लें अन्यथा सारा डाटा खो बैठेंगे।

ओपन होते ही गूगल प्ले स्टोर क्रैश हो तो यह करें
यह समस्या पुराने एंड्रायड में ज्यादा आती है। बहुत बार गूगल प्ले स्टोर, ओपन होते ही क्रैश हो जाता है। अब अगर बार-बार ऐसा हो रहा है तो फोन की सेटिंग में जाएं, एप्स को सिलेक्ट करें और फिर ऑल एप्स में जाएं। इसमें से अब गूगल प्ले स्टोर का चुनाव करें और फिर कैचड डाटा को डिलीट कर दें।

अपने फोन का पासवर्ड भूल गए तो यह करें
बहुत बार देखा गया है कि अक्सर लोग अपने ही फोन का पासवर्ड या पैटर्न ड्रा करके भूल जाते हैं ऐसे में जब भी सर्विस सेंटर लेके जाते हैं तो वह इसे हार्ड रिसेट कर देते हैं। यही काम आप खुद भी कर सकते हैं। आप चाहे सर्विस सेंटर जाएं या खुद हार्ड रिसेट करें, इस सिचुएशन में फोन का उपलब्ध डाटा डिलीट होगा ही। हार्ड रिसेट के लिए पहले फोन को स्विच ऑफ करें, फिर पॉवर और वॉल्यूम डाउन बटन को थोड़ी देर तक दबाकर रखें। हार्ड रिसेट का विकल्प आपके सामने उपलब्ध हो जाएगा। अगर फोन में कार्ड का उपयोग कर रहे हैं तो कार्ड निकाल कर उसे हार्ड रिसेट करें।

फोन की मैमोरी फुल होने से स्लो हो गया तो यह करें
अपने एंड्रायड स्मार्टफोन में आप इतना कुछ स्टोर करके रखते हैं कि उसकी मैमोरी फुल होना लाजिमी है। वैसे भी टाइम के साथ फोन पुराना हो जाता है, तब मैमोरी की परेशानी बढ़ जाती है, मैमोरी फुल होने से फोन स्लो, हैंग और सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करने में असमर्थ होने लगता है। इन परेशानियों के समाधान के लिए फोन की सेटिंग में जाएं, स्टोरेज को सिलेक्ट करें, अब आपको कैचड डाटा क्लेयर करने का विकल्प दिखेगा, इस पर टैप करके क्लियर कर दें। अब भी परेशानी बरकरार है तो फोन के डाटा का बैकअप लेके फैक्ट्री रिसेट कर दें।

अगर फोन लैपटॉप या कंप्यूटर से कनेक्ट नहीं हो तो यह करें
बहुत से फोन्स विंडोज डेस्कटॉप और लैपटॉप से कनेक्ट नहीं हो पातें। ऐसे में जब भी आप फोन को कंप्यूटर या लैपटॉप से से कनेक्ट करें को चेक करें कि नोटिफिकेशन में आपका फोन मीडिया डिवाइस (एमटीपी) पर हो। अगर इतने पर भी कनेक्ट न हो तो सेटिंग में जाएं, अब अबाउट फोन का चुनाव करें। यहां आपको बिल्ड नंबर मिलेगा। इसे कुछ देर तक लगातार प्रेस करते रहें। इसके साथ ही, आपके फोन में डेवलपर्स ओपशन दिखने लगेगा। अब फिर से सेटिंग में जाएं और यहां से ओपशन को चुनें। इसमें डीबगिंग का विकल्प दिखेगा, बस उसे ऑन कर दें। अब आपका मोबाइल कंप्यूटर के साथ कनेक्ट होने के लिए तैयार है।

स्मार्टफोन वाइ-फाइ से कनेक्ट नहीं हो तो यह करें
बहुत बार देखा गया है कि फोन वाइ-फाइ से कनेक्ट नहीं हो पाता, तब आप अपने फोन और वाइ-फाइ राउटर को तमेजंतज करें। ऐसा करते ही वाइ-फाइ कनेक्ट हो जाएगा, लेकिन न हो तो फोन को फैक्ट्री रिसेट कर दें।

फोन का यूजर इंटरफेस काम नहीं करें तो यह करें
एंड्रायड स्मार्टफोन में एक आम समस्या यह भी देखी गई है कि यूजर इंटर्फेस काम नहीं करता। इसके लिए सेटिंग में जाएं, अब एप को सिलेक्ट करें। फिर आॅल एप में जाएं और सिस्टम यूआई को सिलेक्ट करें। इसमें कैचड मैमोरी को डिलीट मारें और दोबारा रिस्टार्ट करें। अब आपका फोन ठीक से काम करने के लिए तैयार है।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…