मूंगफली खाएं और दमकती त्वचा पाएं…

मूंगफली खाएं और दमकती त्वचा पाएं…

मूंगफली को गरीबों का बादाम भी कहा जाता है। मूंगफली गुणों की खान हैं। यह सेहत का सच्चा साथी है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, विटामिंस और मिनरल्स सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। मूंगफली का तेल खाने के साथ-साथ त्वचा के लिए भी फायदेमंद है। मूंगफली में मौजूद विटामिन ई तनाव कम करता हैं। अगर आप दमकती त्वचा चाहते हैं, तो मूंगफली जरूर खाइए। इसमें मौजूद फॉलेट गर्भवती स्त्रियों के लिए भी लाभदायक हैं। गर्भावस्था में मूंगफली का सेवन शिशु की मस्तिष्क संबंधी समस्या दूर करने में मदद करता है

बॉडी बिल्डर हो या छोटे बच्चे हर किसी को प्रोटीन भी जरूरत पड़ती हैं। ऐसे में मूंगफली में प्रचुर मात्रा में मौजूद प्रोटीन बेहद लाभदायक है। डिप्रेशन के शिकार व्यक्ति के लिए मूंगफली का सेवन काफी फायदेमंद है। इसमें मौजूद ट्राइटोफन नामक अमीनो एसिड मस्तिष्क में सेरोटोनिन बनाने में मदद करता हैं। जिससे डिप्रेशन के मरीजों को फायदा होता हैं। इसमें विटामिन बी-3 की प्रचुर मात्रा दिमाग को दुरूस्त रखती है। यादाश्त बेहतर रहती है।

मूंगफली के सवेन को लेकर थोड़ी सावधानी जरूरी हैं। इसमें ऊर्जा अधिक मात्रा में होती है इसलिए इसकी थोड़ी मात्रा ही शरीर के लिए काफी होती है। मूंगफली का ज्यादा सेवन करने से शरीर का पित्त बढ़ जाता है। मूंगफली से एलर्जी हो तो इसका सेवन कतई न करे।

ब्लडप्रेशर के मरीज को तला हुआ या नमक मिली हुई मूंगफली का सेवन नुकसानदायक है। दिल के मरीज तली और नमक मिली मूंगफली से दूर रहें।

मूंगफली में विटामिन बी-काम्प्लेक्स होता हैं। जैसे राइबोफ्लेविन, नियासिन, थायमिन, पैंटोथेनिक एसिड, विटामिन बी-6 और फोलेट्स। सौ ग्राम मूंगफली का सेवन 85 फीसद नियासिन की पूर्ति करता हैं। इससे मस्तिष्क स्वस्थ रहता हैं और उसमें खून की पूर्ति सही तरीके से होती है।

मूंगफली में रेसविराट्रोल, दूसरा पोलीफिनोथिक एंटीआक्सीडेंट पाया जाता है। यह कैंसर, हार्ट डिजिज, बिगड़ते नर्व सिस्टम, अलजाइमर और वायरल व फंगल इंफेक्शन से सुरक्षा देता है। यह पेट के कैंसर से भी सुरक्षा प्रदान करता हैं और कैंसर के कारसिनो-जेनिक कोशिकाओं के बनने की प्रक्रिया पर नियंत्रण करता हैं।

इस नट्स में प्रचुर मात्रा में मिनरल्स जैसे कॉपर मैंग्नीज, पोटाशियम, कैल्शियम, आयरन, मैग्नेशियम, जिंक और सेलेनियम हैं, जो व्यक्ति को स्वस्थ रखने में मददगार है।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…