यूक्रेन नाटो की सदस्यता का हकदार : तुर्किये…

यूक्रेन नाटो की सदस्यता का हकदार : तुर्किये…

इस्तांबुल, 08 जुलाई । तुर्किये के राष्ट्रपति रजब तैय्यब एर्दोआन ने यूक्रेन के उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) में शामिल होने का शनिवार को समर्थन करते हुए कहा कि युद्धग्रस्त देश इस गठबंधन का हिस्सा बनने का हकदार है।

एर्दोआन ने यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की के साथ एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में यह टिप्पणी की। जेलेंस्की यूक्रेन को इस सैन्य गठबंधन का हिस्सा बनाने के लिए समर्थन जुटाने के वास्ते यूरोप की यात्रा पर हैं।

नाटो नेता अगले सप्ताह लिथुआनिया के वीनियस में बैठक करेंगे, जिसमें उनके यूक्रेन को इस गठबंधन में शामिल करने के प्रति समर्थन जताने की संभावना है।

एर्दोआन ने पत्रकारों से कहा, ‘‘इसमें कोई संदेह नहीं है कि यूक्रेन नाटो की सदस्यता का हकदार है।’’

तुर्किये ने यूक्रेन की नाटो सदस्यता के लिए समर्थन ऐसे समय में जताया है, जब वह स्वीडन को इस सैन्य गठबंधन में शामिल करने की अंतिम मंजूरी देने से कतरा रहा है। उसका कहना है कि स्वीडन कुर्दिश आतंकवादियों और अन्य समूहों के खिलाफ प्रभावी रूप से कार्रवाई नहीं कर रहा है, जिन्हें अंकारा अपनी सुरक्षा के लिए खतरा मानता है।

स्वीडन और फिनलैंड ने पिछले साल यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के बाद दशकों पुरानी अपनी तटस्थता की नीति छोड़कर नाटो में शामिल होने के लिए आवेदन दिया है। तुर्किये की संसद ने फिनलैंड की सदस्यता को मंजूरी दे दी है।

एर्दोआन ने यह भी कहा कि वह तुर्किये और संयुक्त राष्ट्र की मध्यस्थता वाले अनाज सौदे की अवधि बढ़ाने पर काम कर रहे हैं, जिसके तहत काला सागर के जरिये यूक्रेन से तीन करोड़ टन से अधिक अनाज का निर्यात किया जा रहा है। इस सौदे की अवधि 17 जुलाई को समाप्त हो रही है।

रूस ने अपने अनाज और उर्वरकों के निर्यात में बाधाओं का हवाला देते हुए इस सौदे की अवधि बढ़ाने से इनकार कर दिया है।

जेलेंस्की ने रूस पर जहाजों की आवाजाही बाधित करने का आरोप लगाया है।

उन्होंने कहा, ‘‘रूस इस तरह से बर्ताव करता है कि मानो पूरा काला सागर उसका है और वह उसका मालिक है।’’

एर्दोआन ने कहा कि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन अगस्त में तुर्किये की यात्रा पर आएंगे और उन्हें तब इस मुद्दे पर बातचीत होने की उम्मीद है।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…