सर्दी में हो सुहाना सफर…

सर्दी में हो सुहाना सफर…

विंटर में ड्राइव करने का अपना ही मजा है। लेकिन ठंड से बचाव और सेफ जर्नी को भी नजरअंदाज नहीं किया जा सकता। कुछ टिप्स को फॉलो कर आप इसे एक यादगार सफर बना सकते हैं। जानते हैं इनके बारे में….

कड़ाके की ठंड में ड्राइव करना हो, तो दिमाग में दस ख्याल आते हैं। कभी लगता है कि ठंड न लगे, तो कभी लगता है कि थकान न महसूस हो। लेकिन अगर कुछ बातों का ध्यान रखा जाए, तो आपका सफर आरामदायक बन सकता है।

पहले ही कर लें जांच
सबसे पहले अपनी कार की जांच अच्छी तरह कर लें। आपने फिल्मों में भी देखा होगा कि किस तरह हीरो और हीरोइन की कार एक अजनबी शहर में जाकर खराब हो जाती है। लेकिन असल, जिंदगी में फैमिली के साथ ऐसा फेस करना बेहद मुश्किल काम है। किसी लोकल ऑटो दुकान में जाकर कार की कोई भी छोटी-मोटी खराबी ठीक करवा लें। सर्दी सहने के लिए कार के टायर एकदम फिट होने चाहिए।

रूट की जानकारी
निकलने से पहले रूट के बारे में जानकारी हासिल कर लें। नहीं तो रास्ते में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। बेहतर होगा कि आप उस रूट के ट्रैफिक जाम के बारे में जान लें और यह भी पता कर लें कि कहीं उस रास्ते पर कोई कंस्ट्रक्शन वर्क तो नहीं चल रहा है। आपके पास स्टेट मैप भी होना चाहिए। ऐसे में अगर आपका दूसरे रूट पर घूमने का प्लान बन गया, तो आसानी होगी।

हाइड्रेशन का रखें ख्याल
कोल्ड में आपकी बॉडी को ज्यादा फ्यूल की जरूरत होती है। इसके अभाव में आपको थकान और आलस महसूस होता है इसलिए अपनी बॉडी के हाइड्रेशन पर खास ख्याल दें। आप हाई एनर्जी फूड ड्रिंक्स लेते रहें। सूप, फ्रूट्स और सैंडविच वगैरह खा सकते हैं। पानी की बिल्कुल कमी ना होने दें। समय-समय पर जूस और प्लेन वॉटर लें।

ना भूलें सेफ्टी
अपनी रोड ट्रिप को सेफ बनाना भी ना भूलें। सेल फोन के लिए कार चार्जर, टो रोप, जंपर केबल्स, ब्लैंकेट्स, इमर्जेंसी कैंडल, पोर्टेबल रेडियो जरूर ले जाएं। आपके सफर का अच्छा हमसफर किताबों से बढ़कर कौन हो सकता है। इसलिए एक-दो बुक्स भी अपने साथ कैरी करें। इसके अलावा फर्स्ट एड किट भी अपने पास रखें। सर दर्द, बदन दर्द, वॉमिटिंग और फीवर वगैरह की एक्स्ट्रा टेबलेट्स अपनी जैकेट या पर्स की जेब में रखें।

चंद पल आराम के
विंटर ड्राइविंग समर्स से ज्यादा थका देने वाली होती है। इसलिए बीच-बीच में गाड़ी रोककर आराम कर लें। इस समय अपने हाथों और पैरों को स्ट्रेच कर लें। बीच में रुककर चंद मिनट रिलैक्स कर लेंगे, तो दोबारा ड्राइव करने में फ्रेश फील होगा और आप ज्यादा अलर्ट होकर ड्राइव कर पाएंगे।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…