घर में उपयोग किए जा सकने वाले कुछ गैजेट्स…

घर में उपयोग किए जा सकने वाले कुछ गैजेट्स…

हमारे कई गैजेट्स काम तो अच्छेर से कर रहे होते हैं फिर भी हमें यह महसूस होता है कि इन्हें और बेहतरा बनाने के लिए कुछ एडिशनल सपोर्ट की जरूरत है। इस एडिशनल सपोर्ट में आपका गैजेट और भी बेहतर काम कर सकता है। खास बात यह है कि इन सपोर्टिव गैजेट्स को खरीदने के लिए आपको दो या ढाई हजार रुपए से ज्याबदा रकम खर्च नहीं करनी होगी। तो आइए, जानते हैं ऐसे ही कुछ सपोर्टिव और आवश्यपक किस्मा के गैजेट्स के बारे मेंः

डीएसएलआर का हैंड स्ट्रैप
सामान्यरतः डीएसएलआर कैमरे को उपयोग करने वाले नेक स्ट्रैछप का उपयोग ही करते हैं। नेक स्ट्रैजप यानी वह पट्टा जिसकी मदद से कैमरे को गर्दन पर टंगाया जाता है। यदि आप कैमरे को गर्दन में टंगाना नहीं चाहते हैं तो हैंड स्ट्रैयप का उपयोग कीजिए। इससे कैमरे को आप हाथों में रख सकेंगे।

वाई-फाई रिपीटर
कई बार आपने यह महसूस किया होगा कि आपका वाई फाई कनेक्शोन उतनी स्पीगड नहीं दे रहा है, जितना की उसे देना चाहिए। यहां तक कि कोई वाई फाई रूटर आपके घर पर तो अच्छेव से काम नहीं करता है, लेकिन उसे किसी दोस्तै या रिश्तेयदार के घर पर प्रयोग करने पर अच्छीर स्पीअड मिलती है। तो इसका मतलब है कि आपके रूटर के सिग्नैल ओम्नीह डायरेक्शकन में आ रहे हैं। ऐसें में आपको वाई फाई रिपीटर की जरूरत पड़ती है। हालांकि वाई फाई से अच्छेै सिग्नहल्स प्राप्ता करने के लिए उसको घर के किसी ऊंचे स्थारन पर रखना चाहिए। यदि ऐसा संभव नहीं हो पा रहा हो तो वाई फाई रिपीटर का उपयोग करिए। यह आपके वाई फाई का कवरेज एरिया बढ़ा देता है।

लैपटॉप राइजर
यदि आपको कई घंटों तक लैपटॉप पर काम करना हो तो यह कतई आरामदायक नहीं होगा। क्योंोकि लैपटॉप का उपयोग करने के लिए आपको एक अलग प्रकार की स्थिति में ही बैठना पड़ता है। जबकि डेस्कोटॉप के साथ यह समस्याय नहीं आती है।

ऐसे में आपको जरूरत पड़ती है लैपटॉप राइजर की। इससे आप लैपटॉप की स्क्रीईन को अपनी मनचाही तथा आरामदायक स्थिति में रख सकते हैं। राइजर इस प्रकार से बना होता है, जिससे इसमें रखा लैपटॉप फिसलता नहीं है। इसमें आप 17 इंच तक के लैपटॉप को आसानी से रख सकते हैं। हालांकि राइजर का उपयोग करने पर आप लैपटॉप में बने कीबोर्ड तथा ट्रैकपैड को आसानी से उपयोग नहीं कर पाएंगे। इसलिए आवश्यैक है कि आप अलग कीबोर्ड तथा माउस का उपयोग करें।

यूनीवर्सल टचस्क्री न रिमोट कंट्रोल
हो सकता है कि आपको अपने अलग-अलग डिवाइसेस के लिए अलग रिमोट कंट्रोल्सी का उपयोग करना पड़ता हो। ऐसे में कई रिमोट्स को इस्तेचमाल करने से बेहतर है कि आप एक यूनीवर्सल रिमोट का उपयोग करें। इस यूनीवर्सल रिमोट से आप टीवी, सेट टॉप बॉक्सर, डीवीडी प्ले यर और एयर कंडीशनर का भी उपयोग कर सकते हैं। इन दिनों बाजार में टच स्क्रीसन वाले रिमोट कंट्रोल भी उपलब्धल हैं, जिन्हेंन उपयोग करना और भी ज्या दा आसान है। इसमें यूजर को मैक्रो बनाने की सुविधा भी दी जाती है। मैक्रो बनाने से आप एक ही बटन को दबाकर कई काम कर सकते हैं। मसलन, पावर बटन का मैक्रो बनाने के बाद आप जब भी इसे दबाएंगे, तो आपकी सारी डिवाइसेस एक साथ ऑन हो जाएंगी। इसी तरह से आप वॉल्यूनम तथा म्यूजजिक बटन का मैक्रो भी बना सकते हैं।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…