हार्वर्ड विश्वविद्यालय और उत्तरी कैरोलिना विश्वविद्यालय में नस्ल आधारित प्रवेश असंवैधानिकः अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट…

हार्वर्ड विश्वविद्यालय और उत्तरी कैरोलिना विश्वविद्यालय में नस्ल आधारित प्रवेश असंवैधानिकः अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट…

वाशिंगटन, 30 जून । अमेरिका के सुप्रीम कोर्ट ने शिक्षा के क्षेत्र में अहम फैसला सुनाया है। कल सुनाए गए इस फैसले में कहा गया है कि हार्वर्ड विश्वविद्यालय और उत्तरी कैरोलिना विश्वविद्यालय में नस्ल आधारित प्रवेश असंवैधानिक हैं।

सुप्रीम कोर्ट ने यह फैसला 6-3 के बहुमत से सुनाया। चीफ जस्टिस जॉन रॉबर्ट्स ने कहा कि नस्ल-सचेत प्रवेश कार्यक्रम अपरिहार्य रूप से नस्ल को नकारात्मक तरीके से नियोजित करते हैं और नस्लीय रूढ़िवादिता को शामिल करते हैं।

जस्टिस सोनिया सोतोमयोर ने कहा -इस निर्णय के विनाशकारी प्रभाव को कम करके नहीं आंका जा सकता। उन्होंने कहा, अदालत शिक्षा में नस्लीय असमानता को और मजबूत कर रही है, जो हमारी लोकतांत्रिक सरकार और बहुलवादी समाज की नींव है।

अमेरिकी शिक्षाविदों का मानना है कि यह फैसला पूरे अमेरिका में प्रवेश प्रक्रिया में भारी बदलाव ला सकता है और नियोक्ताओं को इस बात पर पुनर्विचार करने के लिए प्रेरित कर सकता है कि वे प्रवेश में नस्ल पर कैसे विचार करते हैं।

इस पर राष्ट्रपति जो बाइडन ने प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा- यह एक सामान्य अदालत का फैसला नहीं है और शिक्षा विभाग को यह विश्लेषण करने का निर्देश दिया कि कौन सी प्रथा अधिक समावेशी और विविध छात्र निकाय का निर्माण कर सकती है।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…