फ्रांस में यातायात नियम तोड़ने पर युवक की हत्या के विरोध में उग्र प्रदर्शन जारी…

फ्रांस में यातायात नियम तोड़ने पर युवक की हत्या के विरोध में उग्र प्रदर्शन जारी…

पेरिस, 30 जून। फ्रांस की राजधानी पेरिस में नानटेरे उपनगर में यातायात नियम के उल्लंधन पर एक पुलिसकर्मी द्वारा कार चालक नाहेल एम (17) को गोली मार कर हत्या करने के बाद शुरू हुए उग्र प्रदर्शन तीसरे दिन भी जारी है और पूरे देश में हर तरफ आगजनी दिखाई दे रही है। देश में जगह-जगह पर प्रदर्शनकारी सड़कों पर उतर आए हैं।

मृतक की मां के नेतृत्व में निकाला गया मार्च गुरुवार दोपहर को हिंसा की भेंट चढ़ गया। देशभर में हिंसा के तीसरे दिन रात में, लिली और मार्सिले में प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार किया गया। नैनटेरे शहर में एक इमारत के भूतल पर स्थित बैंक में भीषण आग लग गई। सोशल मीडिया पर दिखाये जा रहे वीडियो और तस्वीरों में भी कई जगहों आग की लपटें दिखाई दे रही हैं।

पेरिस और व्यापक क्षेत्र में हिंसा को देखते हुए बस और ट्राम सेवाओं का संचालन स्थानीय समयानुसार 21:00 बजे (19:00 जीएमटी) बंद कर दिया गया। कुछ उपनगरों ने रात के समय कर्फ्यू की घोषणा की है।

फ्रांस की प्रधानमंत्री एलिज़ाबेथ बोर्न ने कहा कि वह किशोर की मौत के बाद उमड़ी भावनाओं को समझती हैं, लेकिन उन्होंने दंगों की निंदा की। उन्होंने कहा कि हिंसा को कोई भी उचित नहीं ठहरा सकता।

देश के गृह मंत्री गेराल्ड डर्मैनिन ने कहा कि बुधवार रात हुयी झड़प में 170 अधिकारी घायल हो गए और 180 लोगों को गिरफ्तार किया गया। उन्होंने कहा कि मंगलवार और बुधवार की रात देश के शहरों में हुए दंगों में कारों और इमारतों के क्षतिग्रस्त होने के बाद हिंसा से निपटने के लिए पूरे फ्रांस में लगभग 40,000 पुलिसकर्मी तैनात किए गए।

नाहेल की मां ने कहा कि उन्होंने हत्या के लिए सामान्य तौर पर पुलिस या सिस्टम को दोषी नहीं ठहराया। सिर्फ उस अधिकारी को दोषी ठहराया जिसने गोली चलाई जिससे उनके बेटे की मौत हो गई। हत्या के आरोपी पुलिस अधिकारी ने कहा कि उसने गोली इसलिए चलाई क्योंकि उसे लगा कि उसकी जान खतरे में है। आरोपी पुलिस अधिकारी हत्या के मामले में हिरासत में है।

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने आपातकालीन मंत्रिपरिषद के साथ बैठक में दंगों पर विचार किया और लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की।

नैनटेरे के सरकारी वकील ने कल इस मुद्दे पर संवाददाताओं से कहा कि घटना में शामिल पुलिसकर्मी ने कहा कि उसने नाहेल को गाड़ी चलाने से रोकने और पैदल चलने वालों का जीवन खतरे में न डालने के लिए गोली मारी थी। उन्होंने और दूसरे पुलिसकर्मी ने कहा कि जब कार चली, तो उन्हें डर लगा क्योंकि वे वाहन के करीब थे और उन्हें कुचले जाने का डर था। उन्होंने बताया कि शव परीक्षण से पता चला कि नाहेल की मौत एक ही गोली लगने से हुई थी, जो बांह और सीने से पार हो गई थी।

अभियोजक जनरल पास्कल प्राचे ने गुरुवार को कहा कि हथियार का कोई वैध उपयोग नहीं किया गया था। उन्होंने कहा कि अधिकारी को औपचारिक जांच के तहत रखा गया है। उन्होंने कहा कि जिस पुलिसकर्मी ने नाहेल को गोली मारी थी, अब उस बारे में जांच की जा रही है। गिरफ्तारी का विरोध करने को लेकर नाहेल के खिलाफ भी जांच जारी है। उन्होंने बताया कि कार में तीन लोग सवार थे।

अभियोजक के मुताबिक वाहन चालक ने यातायात नियमों उल्लंघन किया तो पुलिसकर्मियों ने चालक को रुकने का आदेश दिया। जब चालक ने गाड़ी नहीं रोकी, तो पुलिसकर्मियों ने उस पर गोली चला दी जिससे नाहेल की मौत हो गयी।

फ्रांस सरकार के प्रवक्ता ओलिवर वेरन ने गुरुवार को कहा कि उनकी संवेदनाएं 17 वर्षीय नाहेल एम के परिवार और दोस्तों तथा पूरे फ्रांस के साथ हैं, जो इस घटना से प्रभावित हुए हैं। उन्होंने कहा कि जो कुछ हुआ उसके लिए जिम्मेदार व्यक्ति को न्याय के कटघरे में लाया जाना चाहिए और यह हमारा गणतंत्र है जो गारंटी देता है कि यदि कोई व्यक्ति दोषी पाया जाता है, तो उसे दंडित किया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि मंगलवार को यातायात नियम का उल्लंघन करने के आरोप में पुलिस अधिकारी ने नाहेल को गोली मार दी थी। जिससे उसकी मौत हो गयी थी। इसके बाद पूरे देश में हिंसा भड़क उठी और जगह जगह पर प्रदर्शनकारी विरोध प्रदर्शन करके न्याय की मांग कर रहे हैं।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…