लिथियम-आयन बैटरी निर्माता वैज्ञानिक जॉन बी गुडएनफ का 100 वर्ष की आयु में निधन…

लिथियम-आयन बैटरी निर्माता वैज्ञानिक जॉन बी गुडएनफ का 100 वर्ष की आयु में निधन…

न्यूयॉर्क, 27 जून। उम्रदराज नोबेल पुरस्कार विजेता और लिथियम-आयन बैटरी के निर्माता वैज्ञानिक प्रोफेसर जॉन बी गुडएनफ का टेक्सास के ऑस्टिन में रविवार को निधन हो गया। उन्होंने 100 वर्ष की आयु में दुनिया को अलविदा कहा। यह जानकारी टेक्सास विश्वविद्यालय ने दी। इस विश्वविद्यालय में वह इंजीनियरिंग के प्रोफेसर रहे हैं।

प्रो. जॉन बी गुडएनफ को अभूतपूर्व लिथियम-आयन बैटरी, रिचार्जेबल पावर स्रोत के निर्माण में महत्वपूर्ण योगदान के लिए रसायन विज्ञान में 2019 का नोबेल पुरस्कार दिया गया था। ये स्रोत अधिकांश आधुनिक पोर्टेबल इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के साथ इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड कारों को शक्ति प्रदान करता है।

उन्होंने लिथियम-आयन बैटरी पर ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय की प्रयोगशाला में लंबे समय तक खोज की। तब 1980 में स्मार्टफोन, लैपटॉप और टैबलेट कंप्यूटर के विकास की अनुमति मिली। जीवनरक्षक चिकित्सा उपकरणों में भी उनकी बैटरियों का इस्तेमाल होता है। टेस्ला जैसी कई कंपनियों उनकी बैटरी प्रयोग करती हैं। प्रो. जॉन बी गुडएनफ की बैटरियों का उपयोग कार्डियक डिफाइब्रिलेटर जैसे जीवनरक्षक चिकित्सा उपकरणों में भी किया गया है।

वैज्ञानिक गुडएनफ को बैटरी पर अपने काम के लिए कभी कोई रॉयल्टी नहीं मिली। मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, ऑक्सफोर्ड और टेक्सास विश्वविद्यालय में एक वैज्ञानिक और प्रोफेसर के रूप में उन्होंने छह दशक तक सेवाएं दीं। वह वेतन मात्र से गुजारा करते रहे। उन्होंने आखिरी समय तक सहकर्मियों के साथ पेटेंट साझा किए और अपने पुरस्कारों के साथ आए वजीफे को अनुसंधान और छात्रवृत्ति के लिए दान किया।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…