लीस्क ने आयरलैंड से जीत छीनी…

लीस्क ने आयरलैंड से जीत छीनी…

बुलावायो, 22 जून । अनुभवी हरफनमौला माइकल लीस्क (61 गेंद, 91 रन) के आतिशी अर्द्धशतक की मदद से स्कॉटलैंड ने एक दिवसीय विश्व कप क्वालीफायर के रोमांचक मुकाबले में बुधवार को आयरलैंड को एक विकेट से मात दी। आयरलैंड ने स्कॉटलैंड के सामने 50 ओवर में 287 रन का लक्ष्य रखा। इस स्कोर का पीछा करते हुए स्कॉटलैंड के सात विकेट 152 रन पर गिर गये थे, लेकिन लीस्क ने आयरलैंड से जीत छीनते हुए अपनी टीम को पारी की आखिरी गेंद पर लक्ष्य तक पहुंचा दिया। स्कॉटलैंड क्वालीफायर में अपना पहला मैच जीतकर ग्रुप-बी तालिका में तीसरे स्थान पर है, जबकि आयरलैंड दो मैचों में दो हार के साथ पांच मैचों के ग्रुप में चौथे स्थान पर है।

लक्ष्य का पीछा करते हुए स्कॉटलैंड का पहला विकेट मैथ्यू क्रॉस के रूप में मात्र छह रन पर गिर गया, लेकिन इसके बाद क्रिस्टोफर मैकब्राइड ने पारी संभाल ली। उन्होंने ब्रैंडन मैकमुलन (10) के साथ दूसरे विकेट के लिये 50 रन जोड़े, जबकि खुद 60 गेंद पर छह चौकों और एक छक्के के साथ 56 रन का योगदान दिया। मैकब्राइड की अर्द्धशतकीय पारी के दम पर स्कॉटलैंड लक्ष्य की ओर बढ़ रही थी लेकिन आयरलैंड ने लगातार विकेट चटकाते हुए मैच में वापसी की। स्कॉटलैंड का स्कोर कुछ ही देर में 90/2 से 122/6 हो गया। क्रिस ग्रीव्स ने पिच पर टिककर 25 गेंदें खेलीं लेकिन वह भी 20 रन का योगदान देकर आउट हो गये।

लीस्क ने स्कॉटलैंड की पारी को 152/7 से आगे बढ़ाते हुए अपनी टीम को जीत दिलाने का जिम्मा उठाया। उन्होंने सबसे पहले मार्क वॉट के साथ आठवें विकेट के लिये 82 रन की बहुमूल्य साझेदारी की। वॉट ने इस साझेदारी में 43 गेंद पर सात चौके लगाकर 47 रन का योगदान दिया। लीस्क ने सफयान शरीफ (नौ गेंद, छह रन) के साथ नौंवे विकेट के लिये 50 रन जोड़े। स्कॉटलैंड को जब चार गेंद में तीन रन चाहिये थे तब सफयान आउट हो गये। स्कॉटलैंड को अंतत: आखिरी गेंद पर जीत के लिये दो रन चाहिये थे और गेंद लीस्क के बल्ले का किनारा लेते हुए विकेटकीपर को छकाकर बाउंड्री के लिये चली गयी। इससे पूर्व, आयरलैंड ने टॉस हारकर बल्लेबाजी करते हुए 70 रन पर पांच विकेट गंवा दिये, जिसके बाद कर्टिस कैंफर (120) के शतक और जॉर्ज डॉकरेल (69) के अर्द्धशतक ने टीम को 286 रन तक पहुंचाया। दिन के एक अन्य विश्व कप क्वालीफायर मुकाबले में, ओमान ने संयुक्त अरब अमीरात को पांच विकेट से मात दी।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…