सिक्किम में बरसात का कहर, गंगटोक की पेयजल आपूर्ति प्रभावित…

सिक्किम में बरसात का कहर, गंगटोक की पेयजल आपूर्ति प्रभावित…

गंगटोक, 17 जून । सिक्किम में हो रही लगातार बारिश आम जनजीवन के प्रभावित होने के साथ रातेचू में पेयजल स्रोत के पास की टंकियों में मलबा भर गया है। इस वजह से राजधानी गंगटोक में पेयजल आपूर्ति प्रभावित हो गई है।

पीएचई विभाग के मुताबिक शुक्रवार को रातेचू नदी का जलस्तर बढ़ने से जलापूर्ति टंकी में मलबा भर गया है। आज सुबह बड़े पत्थरों और मिट्टी से ढक चुके जलापूर्ति टैंकों की सफाई के लिए 39 कर्मचारियों को तैनात किया है। बाधित लाइन की सफाई कर पेयजल आपूर्ति करने में रविवार को पूरा दिन समय लग सकता है। बरसात के मौसम को ध्यान में रखते हुए विभाग ने गंगटोकवासियों को पानी की आपूर्ति के लिए स्थानीय स्रोतों से पानी का दोहन करने की जानकारी दी है।

पीएचई विभाग ने कहा है कि मुख्य स्रोत से पानी की आपूर्ति बंद होने के कारण गंगटोक की जरूरत के अनुसार पानी एकत्र नहीं हो सकता। इसलिए मरम्मत कार्य पूरा होने तक उपभोक्ताओं को दिन में केवल एक बार पानी की आपूर्ति की जाएगी।

विभाग ने राजधानीवासियों से अनुरोध किया है कि टैंकों की सफाई और आपूर्ति सामान्य होने तक पीने के पानी का सावधानी से उपयोग करें। विभाग ने यह साफ किया है कि वीआईपी लाइन और अस्पतालों की जल आपूर्ति में कोई बाधा नहीं आने दी जाएगी।

उल्लेखनीय है कि अप्रैल में भी रातेचु के पास भूस्खलन होने से पाइप लाइन क्षतिग्रस्त होने से राजधानी गंगटोक के लोगों को एक हफ्ते से अधिक समय तक पीने के पानी की किल्लत झेलनी पड़ी थी।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…