गहलोत ने नाथद्वारा में महंगाई राहत कैम्प का किया निरीक्षण…

गहलोत ने नाथद्वारा में महंगाई राहत कैम्प का किया निरीक्षण…

उदयपुर, । सीएम अशोक गहलोत राजसमंद के नाथद्वारा दौरे पर हैं। इससे पहले गुरुवार शाम को उन्होंने श्रीनाथजी के दर्शन किए थे। इसके बाद शुक्रवार सुबह सीएम गहलोत नगर पालिका में चल रहे महंगाई राहत कैंप में पहुंचे। यहां उन्होंने शिविर में आए लाभार्थियों से बातचीत की।

राहत कैंप में मिल रही सुविधाओं ओर लाभ की जानकारी ली। कैंप परिसर में मुख्यमंत्री ने राजीविका उत्पादों की प्रदर्शनी को भी देखा व महिला स्वयं सहायता समूह सदस्यों से उत्पादों के बारे में ली जानकारी । इस दौरान सुमन अजमेरा सहित स्वयं सहायता समूह की सदस्यों मौजूद रही। इधर, इस कार्यक्रम के बाद वे विश्वास स्वरूप परिसर में आयोजित हो रहे हल्दी घाटी युवा महोत्सव कार्यक्रम में पहुंचे। उनके साथ विधानसभा अध्यक्ष सीपी जोशी और खेल मंत्री अशोक चांदना समेत कई पदाधिकारी मौजूद थे।

इससे पूर्व महंगाई राहत कैंप का निरीक्षण करते हुए उन्होंने अधिकारियों को दिशा निर्देश दिए कि कैंप में ज्यादा से ज्यादा लोगों को इसका फायदा मिले। मुख्यमंत्री ने विश्वास स्वरूपम परिसर में दो दिवसीय संभाग स्तरीय हल्दी घाटी युवा महोत्सव का उद्घाटन किया।

कार्यक्रम के दौरान राजस्थान युवा बोर्ड अध्यक्ष सीता राम लाम्बा ने शेखावाटी युवा महोत्सव में प्रतिभाओं तराशने की दी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा युवाओं के लिए कई प्रयास किए जा रहे हैं। इस बार के बजट में सीएम ने युवाओं पर फोकस किया है।

कार्यक्रम के माध्यम से युवा प्रतिभाओं को तराशने का सरकार का प्रयास है। यहां से चयनित श्रेष्ठ प्रतिभाओं को एक्सपोजर विजिट के लिए देशभर में भेजा जाएगा। सरकार की युवा कलाकारों को तराशने पहल अवश्य रंग लाएगी।

कार्यक्रम में विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सीपी जोशी, जिला प्रभारी मंत्री उदय लाल आंजना, खेल एवं युवा मामलात मंत्री अशोक चांदना, युवा बोर्ड के अध्यक्ष सीता राम लांबा, राज्य मंत्री जगदीश राज श्रीमाली भी मौजूद हैं। हल्दी घाटी युवा महोत्सव में खेल एवं युवा मामले मंत्री अशोक चांदना ने कहा कि सम्पूर्ण राजस्थान में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत महंगाई से राहत दे रहे हैं। युवा देश में सांस्कृतिक आयोजन करने की हमारी जिम्मेदारी है, सरकार का शिक्षा और रोजगार पर विशेष ध्यान है।

जिसके चलते प्रदेश में 27 नए महाविद्यालय, 20 नए महिला महाविद्यालय बनाकर युवाओं को दिए उच्च शिक्षा के अवसर प्रदान किए। सीएम ने बजट में 100 मेगा जॉब फेयर लगाने की घोषणा की है। जिससे ढाई से तीन लाख युवाओं को रोजगार मिलेगा।

1 लाख 37 हज़ार को सरकारी नौकरी दे चुके ओर 1 लाख को प्रक्रियाधीन है। खेलों को प्रोत्साहित करने के लिए खिलाड़ियों को सरकारी नौकरी में भी वरीयता प्रदान की जा रही है। जिसके चलते खेलो इंडिया में 48 मेडल लाकर राजस्थान का नाम गौरवान्वित किया है। खेलों इंडिया में पूरे देश में चौथे नम्बर पर आया है। राजस्थान युवा बोर्ड, राजस्थान सरकार, उदयपुर संभाग एवं जिला प्रशासन राजसमंद की देखरेख में कार्यक्रम हो रहा है।

समारोह को विधानसभा अध्यक्ष डॉ सीपी जोशी ने संबोधित करते हुए कहा कि युवाओं को आईटी के माध्यम से युवाओं को लाभान्वित करने के लिए प्रयास करने चाहिए जिसके लिए कॉलेजों में पाठ्यक्रम शुरू करने का सुझाव दिया। प्रदेश में नवाचारों के साथ-साथ क्षमताओं के संवर्धन के लिए काम किया जा रहा है, खेलों व कलाओं के माध्यम से भी करियर निर्माण के प्रयास किए जा रहे है। इसके अलावा डॉ जोशी ने आदिवासी अंचल में पढ़ने वाले युवाओं के लिए नियम क़ानून में परिवर्तन करते हुए संबल देने की बात कही।

2030 तक राजस्थान को नम्बर वन राज्य बनाना है – गहलोत। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने हल्दी घाटी युवा महोत्सव को किया संबोधित कहा – राजस्थान को 2030 तक नम्बर वन राज्य बनाना है। समारोह में मुख्यमंत्री ने अनुप्रति योजना से स्टूडेंट्स को मिल रही सुविधाओं का किया जिक्र करते हुए युवाओं के भविष्य के लिए हर संभव सहयोग की बात कही। गहलोत ने कहा कि 500 छात्राएं जहाँ भी अध्ययन करेंगी वहां कॉलेज खोला जाएंगा। मुख्यमंत्री ने युवा पीढ़ी से किया आह्वान कि ज्ञान ही है सबसे बड़ी शक्ति है, पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के सपने के कारण देश में तकनीकी क्रांति आई है। राजस्थान को भी आईटी के क्षेत्र में अव्वल बनाया जाएंगा। उन्होंने कहा कि सरकार 500 स्टूडेंट्स को विदेश भेज रही है।

सरकार का सपना है कि शिक्षा के क्षेत्र में राजस्थान टॉप प्रदेश बने, गाँव के बच्चे भी फर्राटे से अंग्रेजी बोले इसलिए हमने अंग्रेजी माध्यम के स्कूल खोले है। अभी 3 लाख बच्चे अंग्रेजी माध्यम के स्कूल में पढाई कर रहे है। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार युवाओं के आत्मविश्वास में कमी न आने देगी। हर जिले में यूथ होस्टल खुल रहे है। स्टार्टअप को बढ़ावा देने के लिए 250 करोड़ रुपये का बजट रखा है। 100 मेगा जॉब फेयर से युवाओं को रोजगार देने जा रही है सरकार जिससे कि राजस्थान में हैप्पीनेस इंडेक्स बढ़ेगा।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…