अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर आर्कटिक और अंटार्कटिक में कॉमन योग प्रोटोकॉल का होगा प्रदर्शन-सर्बानंद सोनोवाल…

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर आर्कटिक और अंटार्कटिक में कॉमन योग प्रोटोकॉल का होगा प्रदर्शन-सर्बानंद सोनोवाल…

नई दिल्ली, । आयुष मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के दूरदर्शी नेतृत्व और मार्गदर्शन में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (आईडीवाई) मनाया जाता रहा है, जो एक ऐतिहासिक इवेंट बन चुका है। इसे राष्ट्रीय और विश्व स्तर पर मनाने का उत्साह लगातार बढ़ता रहा है। इस वर्ष के आईडीवाई-2023 पर आर्कटिक और अंटार्कटिक क्षेत्र में कॉमन योग प्रोटोकॉल का प्रदर्शन अपने आप में एक नायाब उपलब्धि होगी।

सोमवार को सर्बानंद सोनोवाल अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के पचास दिन पूर्व, जयपुर में मंगलवार को आयोजित होने वाले योग महोत्सव के बारे में संवाददाताओं को संबोधित कर रहे थे। राजस्थान में इस योग महोत्सव का आयोजन करने के निर्णय पर विस्तार से बताते हुए आयुष मंत्री सोनोवाल ने कहा, हर साल हजारों विदेशी पर्यटक राजस्थान आते हैं और योग तथा योग चिकित्सा सीखने के लिए कई योग संस्थानों की सेवाएं लेते हैं। इन योग संस्थानों के लिए मेडिकल वैल्यू ट्रैवल के लिहाज से यह अवसर है। भारत सरकार विलेज टूरिज्म को बढ़ावा दे रही है। योग राजस्थान में ग्रामीण पर्यटन को बढ़ावा देने में अहम भूमिका निभा सकता है।

उल्लेखनीय है कि केंद्रीय आयुष मंत्रालय के तहत कार्यरत स्वायत्त संस्था मोरारजी देसाई राष्ट्रीय योग संस्थान ने राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान, जयपुर के सहयोग से तथा राजस्थान सरकार, स्थानीय अधिकारियों और योग से जुड़े स्थानीय संस्थानों के सक्रिय सहयोग से इस कार्यक्रम का आयोजन किया है। इस अवसर पर राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र, केंद्रीय आयुष और बंदरगाह, पोत परिवहन और जलमार्ग मंत्री सर्बानंद सोनोवाल, केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत, केन्द्रीय संसदीय कार्य एवं संस्कृति राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल, केन्द्रीय मंत्री कृषि और किसान कल्याण राज्य मंत्री, कैलाश चौधरी, केंद्रीय आयुष और महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री, डॉ. मुंजपारा महेंद्रभाई राजस्थान के अनेक संसद सदस्यों के साथ, आयुष सचिव, वैद्य राजेश कोटेचा, कुलपति राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान (एनआईए), जयपुर के प्रो. संजीव शर्मा और आयुष मंत्रालय के अन्य वरिष्ठ अधिकारी इस योग महोत्सव में भाग लेंगे।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…