लखीमपुर खीरी की पूनम को याद रहेगा ‘मन की बात’ का राष्ट्रीय कॉन्क्लेव, दिल्ली में दिया बच्चे को जन्म…

लखीमपुर खीरी की पूनम को याद रहेगा ‘मन की बात’ का राष्ट्रीय कॉन्क्लेव, दिल्ली में दिया बच्चे को जन्म…

नई दिल्ली, 29 अप्रैल। सूचना और प्रसारण मंत्रालय के तहत प्रसार भारती द्वारा 26 अप्रैल को विज्ञान भवन में आयोजित राष्ट्रीय कॉन्क्लेव लखीमपुरी खीरी की पूनम देवी के लिए यादगार बन गया।

केले के बेकार तने से विभिन्न तरह के उत्पाद तैयार करने वाले स्वयं सहायता समूह की सदस्य पूनम देवी को इस कार्यक्रम में अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया। कार्यक्रम में पूनम देवी को प्रसव पीड़ा हुई। उन्हें डॉ. राम मनोहर लोहिया अस्पताल ले जाया गया। वहां उन्होंने स्वस्थ बच्चे को जन्म दिया।

पूनम उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी के पास के एक छोटे से गांव की रहने वाली हैं। पूनम उन 100 आमंत्रित लोगों में शामिल थीं, जिनके नामों का उल्लेख प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपने ‘मन की बात’ कार्यक्रम में समाज में उनके असाधारण योगदान के लिए किया था।

इस खुशी को साझा करते हुए पूनम देवी ने कहा कि प्रधानमंत्री के ‘मन की बात’ में उनके नाम के उल्लेख ने उन्हें कड़ी मेहनत करने और जीवन में अधिक ऊंचाइयों तक पहुंचने की प्रेरणा दी। यह कॉन्क्लेव हमेशा उनके दिल के करीब रहेगा, क्योंकि यहां उनको जीवन की अनमोल खुशी मिली।

यह सहायता समूह केले के तने से फाइबर का उपयोग करके हैंडबैग, मैट और अन्य वस्तुओं का उत्पादन करता है। यह अनूठी पहल। यह न केवल गांव में महिलाओं के लिए आय का एक अतिरिक्त स्रोत प्रदान करती है बल्कि कचरे को कम करने और टिकाऊ प्रथा को बढ़ावा देने में भी योगदान देती है। इस पहल को क्षेत्र के कई स्वयं सहायता समूहों द्वारा व्यापक रूप से अपनाया गया है।

‘मन की बात’ की आगामी 100 वीं कड़ी का जश्न मनाने के लिए राष्ट्रीय कॉन्क्लेव का आयोजन किया गया था। इसका उद्घाटन उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने किया था। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह, केंद्रीय रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव, और केंद्रीय सूचना और प्रसारणमंत्री अनुराग ठाकुर जैसी प्रतिष्ठित हस्तियों ने भी इस कार्यक्रम में भाग लिया। दिन भर चलने वाले इस कार्यक्रम में नारी शक्ति, जन आंदोलन और भारत की संस्कृति और परंपरा जैसे विभिन्न विषयों पर चर्चा हुई।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…