न्यूयॉर्क सिटी में ई-बाइक में आग लगने से दो बच्चों की मौत, चार घायल…

न्यूयॉर्क सिटी में ई-बाइक में आग लगने से दो बच्चों की मौत, चार घायल…

न्यूयॉर्क (अमेरिका), 11 अप्रैल । अमेरिका के न्यूयॉर्क सिटी में लिथियम आयन बैटरी से संचालित एक इलेक्ट्रिक बाइक में सोमवार को भीषण आग लग गई। इस घटना में दो बच्चों की मौत हो गई।

न्यूयॉर्क में ई-बाइक में आग लगने की यह ताजा घटना है। दमकल विभाग न्यूयॉर्क (एफडीएनवाई) के प्रमुख जॉन होजेंस ने कहा कि घटना क्वीन्स होम के एस्टोरिया में हुई और दमकलकर्मियों को घटनास्थल पर पहुंचने में सिर्फ तीन मिनट का समय लगा।

बाइक को घर के प्रवेश द्वार के सामने ही चार्ज किया जा रहा था और ई-बाइक में लगी आग ने जल्द विकराल रूप ले लिया जिससे पीड़ितों को ‘‘इमारत से निकलने का मौका नहीं मिला’’ तथा आग जल्द अपार्टमेंट के दूसरे तल की सीढ़ियों तक फैल गई।

होजेंस ने कहा कि घटना स्थानीय समयानुसार दोपहर दो बजे हुई जिसमें दो बच्चों की मौत हुई है। हालांकि घटना के वक्त इमारत की दूसरे मंजिल पर मौजूद एक व्यक्ति और उसके तीन बच्चे अपार्टमेंट की खिड़की से कूदने के कारण चोटिल हो गए। घटना के वक्त बच्चों की मां वहां मौजूद नहीं थी।

उन्होंने यहां पत्रकारों से कहा, ‘‘हम सभी से अनुरोध करते हैं कि कृपया इस तरह के उपकरणों के प्रति सावधानी बरतें और उनके खतरों को लेकर जागरूक रहें।’’

उन्होंने बताया कि सोमवार की घटना को मिला कर, इस साल ई-बाइक में आग लगने से संबंधित अब तक 59 घटनाएं हुई हैं।

न्यूयॉर्क सिटी की दमकल आयुक्त लॉरा कावानॉ ने निवासियों से अनुरोध किया है कि वे ई-बाइक को लेकर बाइक निर्माताओं के सभी सुरक्षा निर्देशों और सुझावों का पालन करें।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…