बिहार में शासन करने की अपनी इच्छा खो चुके हैं मुख्यमंत्री नीतीश कुमार: भाजपा…

बिहार में शासन करने की अपनी इच्छा खो चुके हैं मुख्यमंत्री नीतीश कुमार: भाजपा…

नई दिल्ली, 03 अप्रैल । भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने बिहार में सांप्रदायिक हिंसा के लिए सोमवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की आलोचना करते हुए कहा कि ऐसा लगता है कि वह शासन करने की अपनी इच्छा खो चुके हैं। पार्टी ने कहा कि प्रधानमंत्री बनने का सपना देखने की बजाय उन्हें राज्य का खयाल करना चाहिए।

पूर्व केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने स्थिति से निपटने की नीतीश की इच्छा पर सवाल उठाया, तो बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री और सांसद सुशील कुमार मोदी ने हिंसा के लिए भाजपा और दक्षिणपंथी संगठनों को जिम्मेदार ठहराने के लिए राज्य के सत्तारूढ़ गठबंधन के नेताओं पर निशाना साधा और आश्चर्य जताया कि सरकार ने इस तरह की साजिश का पर्दाफाश क्यों नहीं किया।

उन्होंने कहा, ‘‘अगर यह भाजपा की साजिश है, तो आपने इसका पर्दाफाश क्यों नहीं किया? राज्य भर में रामनवमी जुलूस में भाग लेने वाले लाखों लोग भाजपा के सदस्य नहीं हैं, लेकिन हिंदू समाज से संबंधित हैं। वे किसी भी पार्टी से हो सकते हैं। मुख्यमंत्री के रूप में अपने 17 साल के कार्यकाल में पहली बार नीतीश कुमार ऐसी स्थिति को नियंत्रित करने में असमर्थ रहे हैं।’’

प्रसाद ने कहा कि पिछले साल ऐसी कोई घटना नहीं हुई थी, क्योंकि पर्याप्त सुरक्षा तैनाती की गई थी। उन्होंने सवाल किया कि इस साल सख्त कदम क्यों नहीं उठाए गए। दोनों नेताओं ने कहा कि हिंसा की खबरें उन स्थानों से मिली हैं, जो ‘ज्ञात संवेदनशील क्षेत्र’ रहे हैं, लेकिन फिर भी रोकने के उपाय नहीं किए गए।

प्रसाद ने कहा, ‘‘निर्दोष लोग मारे गए हैं। ऐसा लगता है कि नीतीश कुमार ने शासन करने की अपनी इच्छा खो दी है। नीतीश जी प्रधानमंत्री बनने का सपना देखना बंद करें और इसके बजाय राज्य की देखभाल करें।’’

राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के विधायक और प्रवक्ता भाई वीरेंद्र ने आरोप लगाया कि भाजपा चाहती है कि राजनीतिक लाभ के लिए दंगे हों। उन्होंने दावा किया कि भाजपा ने अपने नेता और गृह मंत्री अमित शाह के शनिवार और रविवार को राज्य के दौरे के कारण माहौल खराब किया।

शाह ने रविवार को एक रैली को संबोधित किया था और हिंसा के लिए सत्तारूढ़ राजद-जद (यू)-कांग्रेस गठबंधन पर निशाना साधा था।

रविवार को संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में राज्य के मुख्य सचिव और पुलिस प्रमुख ने जोर देकर कहा था कि रामनवमी उत्सव के दौरान हुई सांप्रदायिक अशांति को ‘पूरी तरह से नियंत्रण’ में कर लिया गया है और दंगा प्रभावित दो शहरों सासाराम और बिहारशरीफ से 100 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…