अभियान में जुटा 24 साल का किशोर बोयान स्लाट

प्रदूषण का स्तर जिस रफ्तार से बढ़, उसे लेकर दुनिया के तमाम विशेषज्ञ चिंतित हैं। हवा से लेकर समुद्र तक हर जगह प्रदूषण की वजह से इंसान ही नहीं जीव-जंतुओं का भी जीना मुहाल हो गया है। प्रदूषण के अन्यू कारणों के अलावा सबसे बड़ी वजह प्लास्टिक है। दुनियाभर के विशेषज्ञ समुद्र और नदियों से प्लास्टिक व प्रदूषण कम करने के लिए कई तरह के उपाय आजमा रहे हैं। इसी तरह का प्रयोग अमेरिका में एक 24 साल के किशोर ने शुरू किया है।

मूल रूप से डच युवा बोयान स्लाट ने ओशन क्लीनअप नाम से अभियान लांच किया है। शनिवार को इस अभियान की शुरुआत की गई। इसे विश्व का सबसे बड़ा ‘ओशन क्लीनअप’ अभियान कहा जा रहा है। ओशन क्लीनअप संस्था की शुरुआत उन्होंने 18 साल की उम्र में की थी।

बोयान बताते हैं कि 8 साल पहले वह जब 16 साल के थे तब उन्होंने समुद्र मार्ग से यूनान की यात्रा की थी। उन्होंने कहा, यूनान जाने के रास्ते में मुझे मछलियों से ज्यादा प्लास्टिक पानी में नजर आ रहा था और यह मेरे लिए बहुत दुखद था। पिछले 8 साल से मैं इस पर काम कर रहा हूं कि समुद्र से अधिक से अधिक प्लास्टिक कैसे निकाला जा सके।

बोयान और उनकी टीम 8 साल से इस दिशा में काम कर रही है, लेकिन शनिवार को 2000 फुट के यू आकार वाले कलेक्शन सिस्टम को लॉन्च किया जाएगा। इसके जरिए कैलिफॉर्निया से हवाई तक के समुद्र क्षेत्र 600,000 फुट में से कचरे को निकालकर पानी को साफ करना है। बोयान की टीम का लक्ष्य है कि हर साल समुद्र से 50 टन के करीब कचरा निकाला जा सके। साथ ही प्लास्टिक और समुद्र से निकाले गए कचरे को रीसाइकल करने की भी योजना है।

16 साल की उम्र में बोयान ने जो सपना देखा आज उससे बहुत से लोग जुड़ गए हैं। इस वक्त उनकी संस्था में 80 लोग स्वैच्छिक तौर पर काम कर रहे हैं। बोयन और उनकी टीम का कहना है कि समुद्र को प्रदूषण और प्लास्टिक मुक्त बनाकर इसे समुद्री जीवों के लिए सुरक्षित रखने के लिए हम ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ काम करना चाहते हैं।