केंद्र ने रेलवे के लिए किया सबसे बड़ा रेल बजट प्रावधान: खन्ना…

केंद्र ने रेलवे के लिए किया सबसे बड़ा रेल बजट प्रावधान: खन्ना…

हमीरपुर/उना (हिमाचल प्रदेश), 04 फरवरी। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की हिमाचल प्रदेश इकाई के प्रभारी अविनाश राय खन्ना ने शनिवार को कहा कि केंद्र सरकार ने रेलवे के लिए 2.4 लाख करोड़ रुपये का बजट प्रावधान किया है जो अब तक का सबसे बड़ा प्रावधान है।
पार्टी की प्रदेश कार्यकारिणी की बैठक में भाग लेने उना पहुंचे श्री खन्ना ने कहा कि केंद्र सरकार ने भानुपल्ली बिलासपुर लेह रेल परियोजना के लिए 1000 करोड़ रुपये, चंडीगढ़ बद्दी के लिए 450 करोड़ रुपये और नंगल तलवाड़ा रेल लाइन के लिए 452 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है। इसके अलावा कालका-शिमला रेलखंड पर हाइड्रोजन ट्रेन के लिए भी 870 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। देश में नई योजनाओं के लिए 75,000 करोड़ रुपये का अतिरिक्त कोष भी बनाया गया है।
उन्होंने आज एक बयान में कहा कि इस बार का केंद्रीय बजट समग्र विकास की दृष्टि से सर्वश्रेष्ठ है। इस बार का आम बजट कृषि, शिक्षा, पर्यटन और स्वास्थ्य सुविधाओं के विस्तार पर जोर देने वाला है तथा इस बजट में युवाओं, महिलाओं, गरीबों और गांवों के विकास को प्राथमिकता दी गई है।
उन्होंने विपक्ष पर निशाना साधते हुए कहा कि बजट अनुमानों ने साबित कर दिया है कि भाजपा जनहितैषी है और विपक्ष के आरोप खोखले हैं और उनमें कोई सच्चाई नहीं है।
श्री खन्ना ने कहा कि बजट सात विशेषताओं को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है, जिसमें समग्र और समावेशी विकास पर जोर, समाज के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचने के प्रयास, बुनियादी ढांचा विकास और निवेश, क्षमता को प्रोत्साहन पर पूरा ध्यान, देश का हरित विकास तथा युवा शक्ति की ऊर्जा का उपयोग करने और वित्तीय क्षेत्र को बढ़ावा देने पर ध्यान केंद्रित किया गया है।
उन्होंने कहा कि निजी क्षेत्र की 100 नई योजनाओं को मान्यता देने का काम शुरू किया गया है। मेट्रो और रेल परियोजनाओं में यात्री सुविधा के लिए 500 करोड़, प्रदूषण मुक्त तकनीक के लिए 12479 करोड़ और कर्मचारियों के वेतन और भत्तों के लिए एक लाख 4830 हजार करोड़ तथा आम आदमी को टैक्स में बड़ी राहत का भी प्रावधान किया गया है।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…