आजम की यूनिवर्सिटी की दीवारों में चुनी थीं किताबें:..

आजम की यूनिवर्सिटी की दीवारों में चुनी थीं किताबें:..

नवाब के मदरसे से चोरी हुई थीं, एक दिन पहले गड्ढे में दबी मिली सफाई मशीन…

रामपुर, 20 सितंबर। उत्तर प्रदेश के रामपुर में आजम खान की मोहम्मद अली जौहर यूनिवर्सिटी से मंगलवार को चोरी की हजारों किताबें मिलीं। पुलिस ने बताया कि यूनिवर्सिटी कैंपस बिल्डिंग में बनी लिफ्ट शाफ्ट में इन्हें छुपा कर रखा गया था। इसमें कई बहुमूल्य पांडुलिपियां शामिल हैं। हालांकि पुलिस ने किताबों के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं दी है।

पुलिस ने रिमांड पर लिए गए दो आरोपी अनवर और सालिम की निशानदेही पर इन्हें जब्त किया। ऐसा कहा जा रहा है कि इन्हें ओरिएंटल इंटर कॉलेज से चोरी किया गया था। पहले इस कॉलेज को मदरसा आलिया लाइब्रेरी के नाम से जाना जाता था। इसकी स्थापना 1774 में नवाब रामपुर ने की थी। किताबों की चोरी को लेकर 2019 में एफआईआर दर्ज कराई गई थी।

रामपुर पुलिस ने अनवर और सालिम को 4 दिन पहले गिरफ्तार किया था। मदरसा आलिया के प्रधानाचार्य ने पुलिस को सूचना दी थी कि गिरफ्तार किए गए आरोपियों से अगर इंटर कॉलेज से चोरी हुई किताबों के बारे में भी पूछा जाए। पुलिस ने शिकायत पर कार्रवाई की तो दोनों आरोपियों ने कई खुलासे किए। साथ ही जौहर यूनिवर्सिटी के म्यूजियम की लिफ्ट के नीचे किताबें रखी होने की बात बताई।

कई किताबों के ऐतिहासिक होने का दावा

पूर्व मंत्री और नवाब खानदान से ताल्लुक रखने वाले नवाब काजिम अली खान उर्फ नावेद मियां ने जौहर यूनिवर्सिटी में बरामद हुई किताबों के ऐतिहासिक होने का दावा किया है। नावेद का कहना है कि रामपुर की जामा मस्जिद बनवाने वाले नवाब कल्बे अली खान की शायरी का दीवान जौहर यूनिवर्सिटी के सर्च ऑपरेशन में बरामद हुआ है।

नवाब कल्बे अली खान, मिर्जा गालिब के शागिर्द थे। उनके पूर्वजों ने दुनियाभर से किताबें लाकर रामपुर में रजा लाइब्रेरी और मदरसा आलिया की लाइब्रेरी में रखवाई थीं, लेकिन आजम खान, उनके बेटे और बीवी ने इस धरोहर को चोरी कर अपनी यूनिवर्सिटी की दीवारों में चुनवा दिया। नावेद मियां ने आगे बताया कि यूनिवर्सिटी में सर्च ऑपरेशन के दौरान बुखारी शरीफ अस्त-व्यस्त हालत में मिली है।

कॉलेज से 10 हजार से ज्यादा किताबें गायब

ओरिएंटल कॉलेज के प्रबंधन ने बताया कि 2016 में 10 हजार 633 किताबें कॉलेज से गायब हुई थीं। इनमें से करीब ढाई हजार किताबें पहले यूनिवर्सिटी से बरामद हो चुकी हैं। अब और किताबें बरामद हुई हैं। इनकी गिनती चल रही है। उधर, अपर पुलिस अधीक्षक डॉ. संसार सिंह ने बताया कि किताबों की गिनती चल रही है। दोनों आरोपी अनवर और सालिम की 9 घंटे की रिमांड मिली है।

कैंपस से सफाई मशीन भी बरामद
सोमवार को पुलिस ने कैंपस से ऑटोमेटिक स्वीपिंग (सफाई) मशीन बरामद की थी। मशीन कैंपस में गड्ढा खोदकर दबाई गई थी। मशीन नगर पालिका परिषद सदर की बताई जा रही है। पुलिस ने आजम खान, अब्दुल्ला आजम समेत सात लोगों के खिलाफ एफईआर दर्ज की थी।

हिन्द वतन समाचार” की रिपोर्ट…