भड़काऊ बयान देने के आरोप में नरसिंहानंद समेत तीन लोगों पर मामला दर्ज…

भड़काऊ बयान देने के आरोप में नरसिंहानंद समेत तीन लोगों पर मामला दर्ज…

अलीगढ़,। धार्मिक समारोह में एक अन्य समुदाय के खिलाफ भड़काऊ बयान देने के आरोप में पुलिस ने यति नरसिंहानंद, अखिल भारत हिंदू महासभा की राष्ट्रीय महासचिव पूजा शकुन पांडे और उनके पति अशोक पांडे के खिलाफ रविवार रात को मामला दर्ज किया है। एक पुलिस अधिकारी ने सोमवार को यह जानकारी दी।

नरसिंहानंद उप्र के गाजियाबाद जिले में स्थित डासना देवी मंदिर के मुख्य महंत हैं। पुलिस अधीक्षक (नगर) कुलदीप सिंह गुनावत ने सोमवार को संवाददाताओं को बताया कि इन तीनों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है।

गुनावत ने कहा कि इनके खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 188 (लोक सेवक द्वारा विधिवत आदेश की अवज्ञा), 295 ए (जानबूझकर और दुर्भावनापूर्ण कृत्य, किसी भी वर्ग की धार्मिक भावनाओं को आहत करने के इरादे से धर्म या धार्मिक विश्वासों का अपमान करना), 298 (धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने के इरादे से शब्द बोलना आदि), 505 (2) (वर्गों के बीच शत्रुता, घृणा या दुर्भावना पैदा करना या बढ़ावा देना) और 506 (आपराधिक धमकी) के तहत के तहत मामला दर्ज किया गया है।

उन्होंने यह भी कहा कि समारोह बिना पूर्व अनुमति के आयोजित किया गया था। रविवार को सोशल मीडिया पर भड़काऊ भाषणों का एक वीडियो क्लिप प्रसारित हुआ था।

इस वीडियो क्लिप में नरसिंहानंद को कथित रूप से कुरान के खिलाफ आपत्तिजनक भाषा का इस्तेमाल करते हुए और अलीगढृ मुस्लिम विश्‍वविदयालय (एएमयू) और मुस्लिम मदरसों के खिलाफ भड़काऊ टिप्पणी करते हुए दिखाया गया है।

वीडियो क्लिप में उन्होंने मांग की है कि ऐसे संस्थानों को ‘ध्वस्त’ किया जाना चाहिए।

एएमयू छात्र संघ के पूर्व नेताओं सहित कई मुस्लिम युवा नेताओं ने कुरान और अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के खिलाफ उनके ‘अत्यधिक भड़काऊ’ बयानों के लिए उपरोक्त तीन नेताओं की तत्काल गिरफ्तारी की मांग की है।

नेताओं ने तीनों पर जानबूझकर देश में सांप्रदायिक हिंसा भड़काने की कोशिश करने का आरोप लगाया।

हिन्द वतन समाचार” की रिपोर्ट…