लाइफ में एक बार जरुर जाकर आएं ‘हनोई…

लाइफ में एक बार जरुर जाकर आएं ‘हनोई…

हनोई’ साउथ एशिया में बसा एक ऐसा शहर है, जो अपने कल्चर और आर्किटेक्चर को लेकर दुनियाभर में फेमस है। लाल नदी के किनारे बसा पांच हजार साल पुराना यह शहर वियतनाम की राजधानी है। साउथ ईस्ट एशिया का छोटा-सा खूबसूरत और शांत देश हनोई में लोग आराम और सुकून भरे पल गुजारने आते हैं। घूमने-फिरने के लिहाज से यह एक हसीन शहर है। सबसे बड़ी खासियत है कि यहां आप सस्ते में बीच, लेक और जंगल सफारी का लुत्फ उठा सकते हैं। युद्ध और बहादुरी के इतिहास से जुड़े इस शहर के लोग बेहद ही खुशमिजाज़ और दूसरों की मदद करने में सबसे आगे रहते हैं।

डेढ किलोमीटर लंबी और लगभग आठ सौ मीटर चौड़ी हॉन कीम झील ने इस शहर को दो हिस्सों में बांट रखा है। अब उन दो भागों को पगौड़ा और महल शहर के नाम से जाना जाता है। इस शहर की खास बात है कि यहां की सड़के बहुत साफ-सुथरी और बिना किसी दरारों के बनी हुई हैं। जो इस शहर की चमक-धमक में चार चांद लगा देती हैं। यहां इतने ज्यादा बाजार हैं कि इस शहर को बाजारों का समूह भी कह सकते हैं। यहां मुरादाबाद के पीतल से लेकर देश का हर सामान आपको मिल जाएगा। हाथ से की गई कारीगिरी से लेकर आपको यहां इलेक्ट्रानिक सामान आसानी से मिल जाता है। हनोई की सिल्क और कॉफी भी मशहूर है। खास बात यह है कि सैलानियों को यह शहर महंगा नहीं लगता।

इस शहर की एक और खास बात इसे खास बनाती है, हनोई में वीकएंड के दौरान जबरदस्त मस्ती का माहौल बनता है। खासतौर पर यहां के बाजारों की रौनक वीकएंड के दौरान दोगुनी हो जाती है। बाजार में आने वाले लोगों की सेफ्टी के लिए शुक्रवार की शाम से रविवार की रात तक वाहनों पर रोक लगा दी जाती है। अपना कुछ वक्त शॉपिंग में बिताने के बाद यहां के निवासी नाच-गाना, एरोबिक्स, खेलकूद, कलाकारी और चित्रकारी का भी शौंक रखते हैं।

हिन्द वतन समाचार” की रिपोर्ट…