कुत्ते ने बुजुर्ग और सफाई कर्मी पर किया अटैक…

कुत्ते ने बुजुर्ग और सफाई कर्मी पर किया अटैक…

एक का अस्पताल में चल रहा इलाज…

नोएडा, 14 सितंबर। नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद समेत कई छोटे-बड़े शहरों में लगातार कुत्तों का आतंक सामने आ रहा हैं। इन कुत्तों की ब्रीड भले अलग-अलग हों लेकिन ये जानवर, इंसानों पर कहर बनकर टूट रहे हैं। ताजा मामला नोएडा का है। जहां बुधवार की सुबह सेक्टर-168 में स्थित लोटस जिंग में आवारा कुत्तों ने दो लोगों पर हमला कर दिया है। इस हमले में एक बुजुर्ग और एक सफाई कर्मी बुरी तरह घायल हो गए हैं। सोसाइटी में हुई इस घटना के बाद लोग दहशत में है।

जानिए कैसे घटी दोनों घटनाएं

जानकारी के मुताबिक, सोसायटी में रहने वाले बुजुर्ग राज कपूर टावर नंबर 4 में रहते है। हर दिन की तरह सुबह टहलने के लिए निकले थे। इस दौरान कुत्ता उनके पीछे दौड़ गया और उनके ऊपर अटैक कर दिया। राज कपूर को घायल अवस्था में अस्पताल में इलाज के लिए भर्ती कराया गया है। दूसरी ओर सोसाइटी में सफाई कर्मी का काम करने वाले प्रवीण कुमार के चेहरे पर कुत्ते ने हमला कर दिया। जिसमें उसका चेहरा बुरी तरह जख्मी हो गया है। एक ही दिन दो घटनाओं के बाद लोटस जिंग में रहने वाले निवासी डर के मारे घर के बाहर नहीं निकल रहे हैं।

कोई ठोस कदम नहीं : निवासी

सोसायटी में रहने वाले मितेश बेहर ने बताया कि कुत्तों के हमलों की घटना कई महीनों से सोसाइटी में चली आ रही है। आवारा कुत्ते आए दिन किसी ना किसी को हमला कर रहे हैं। कुत्तों के आतंक की शिकायत कई बार प्राधिकरण से सोशल मीडिया पर की गई हैं। लेकिन उसके बावजूद अभी तक कोई ठोस कदम नहीं उठाया गया है।

सोसाइटी में उठाए जाएंगे कठोर कदम

हरिकिशन अग्रवाल ने कहां कि सोसाइटी में पहली भी ऐसी घटनाएं हो चुकी है, जिसकी शिकायत प्रशासन से की गई थी। सोसायटी में रहने वाले लोग जल्द ही नोएडा प्राधिकरण के आला अधिकारियों से मिलकर कुत्तों से हो रही परेशानियों से अवगत करवाएंगे। सोसाइटी में बढ़ रही घटनाओं को देखते हुए जल्द ही सोसाइटी में मीटिंग कर कठोर कदम उठाए जाएंगे।

नियम केवल कागजों तक सीमित

सोसायटी में रहने वाले हिमांशु सचदेवा ने बताया कि कुछ दिन पहले सोसाइटी में एक महिला मेड को कुत्ते ने घायल कर दिया था। इस घटना के बाद से सोसाइटी में काम करने वाली मेड आने से घबरा रही है। नोएडा प्राधिकरण ने नियम कानून बना तो रखे हैं, लेकिन सभी नियम कानून कागजों तक सीमित हैं।

बुजुर्गों और बच्चों का बाहर निकलना हुआ मुश्किल

सोसायटी में रहने वाली कल्पना ने बताया कि अभी हाल में ही कुत्तों के काटने की कई घटनाएं हुई हैं। बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक का घर से बाहर निकलना मुश्किल हो गया हैं। सोसाइटी के लोग कुत्तों के डर से बच्चों को घर के बाहर भेजने से घबरा रहे हैं। उन्होंने बताया कि सोसाइटी के निवासी कुत्तों को अंदर ही खाना खिलाते हैं। इसी वजह से कुत्ते सोसाइटी में घूमते रहते हैं। जब उन्हें खाना नहीं मिलता तो वह निवासियों पर हमला बोलते हैं।

प्रशासन ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर

कई जगहों पर आवारा कुत्तों के भय से लोगों की जीना मुश्किल हो गया है। पालतू कुत्ते के काटने की भी आए दिन घटना सामने आ रही है और सोशल मीडिया पर वीडियो भी वायरल हो रहे हैं। ऐसे में आप नोएडा या ग्रेटर नोएडा में पड़ोसी के कुत्ते से परेशान हैं, या फिर सोसाइटी में घूम रहा कोई कुत्ता लोगों को काट रहा है या तंग कर रहा है तो आप एक नंबर पर कॉल कर शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। नोएडा प्रशासन ने लोगों के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किया है। इस नंबर 9999352343 पर नोएडा प्रशासन से शिकायत कर सकते हैं। यह नंबर 7838565456 कुत्तों की नसबंदी के लिए जारी किया गया है।

हिन्द वतन समाचार” की रिपोर्ट…