Britain New King: चार्ल्स-III ब्रिटेन के नए राजा घोषित किए गए…

Britain New King: चार्ल्स-III ब्रिटेन के नए राजा घोषित किए गए…

पत्नी को मिली क्‍वीन कन्‍सॉर्ट की उपाधि…

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन के बाद उनके बेटे चार्ल्‍स तृतीय को शनिवार को ‘एक्सेशन काउंसिल’ के समारोह में ब्रिटेन का नया महाराज घोषित किया गया।पुरानी परंपरा को तोड़ते हुए समारोह का पहली बार टेलीविजन पर प्रसारण किया गया,ये समारोह लंदन के सेंट जेम्स पैलेस में ताजपोशी की औपचारिक घोषणा करने और राजा के शपथ ग्रहण के लिए आयोजित किया गया।

किंग चार्ल्स तृतीय अपनी पत्नी क्वीन कॉन्सर्ट कैमिला और अपने बेटे एवं उत्तराधिकारी प्रिंस विलियम के साथ समारोह में शरीक हुए।प्रिंस विलियम नए प्रिंस ऑफ वेल्स हैं,इस दौरान पीएम लिज ट्रस और अन्य लोग उपस्थित रहे।राजा घोषित होने के बाद किंग चार्ल्स-III ने कहा कि मेरी प्यारी मां, हमारी महारानी के निधन की घोषणा करना मेरा दुखद कर्तव्य है,मुझे पता है कि हम सभी को हुई इस अपूरणीय क्षति में आप मेरे साथ कितनी गहरी सहानुभूति रखते हैं। मैं अपनी प्यारी पत्नी के निरंतर समर्थन से प्रोत्साहित हूं।

उन्होंने कहा कि मैं कर्तव्यों और संप्रभुता की भारी जिम्मेदारियों के बारे में जागरूक हूं। मैं जीवन भर वफादारी, सम्मान और प्यार के साथ सेवा करने का प्रयास करूंगा। इन जिम्मेदारियों को निभाने में, मैं उस प्रेरक उदाहरण का पालन करने का प्रयास करूंगा जो मैंने संवैधानिक सरकार को बनाए रखने के लिए स्थापित किया है। इन द्वीपों और दुनिया भर में राष्ट्रमंडल क्षेत्रों के लोगों की शांति, सद्भाव और समृद्धि के लिए प्रयास करूंगा।

किंग चार्ल्स-III ने बीते दिन महारानी क्वीन एलिजाबेथ-II के निधन के बाद ब्रिटेन को संबोधित किया था।इस दौरान उन्होंने कहा था कि महामहिम महारानी, मेरी प्यारी मां, मेरे और मेरे पूरे परिवार के लिए एक प्रेरणा और उदाहरण थीं,उनके निधन से मुझे सबसे ज्यादा दुख हुआ है।मैं उनके द्वारा जीवनभर की गई सेवा को जारी रखने का संकल्प लेता हूं।

प्रोटोकॉल के अनुसार चार्ल्स अपनी मां की मृत्यु के बाद राजा बन गए थे, लेकिन परिग्रहण परिषद नए सम्राट के नाम की आधिकारिक घोषणा करने की औपचारिकता को पूरा करती है।नए सम्राट की ताजपोशी पिछले सम्राट की मृत्यु के 24 घंटे के भीतर होती है,लेकिन इस बार इसमें ज्यादा वक्त लगा।महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का गुरुवार को स्‍कॉटलैंड के बाल्‍मोरल कैसल में 96 वर्ष की उम्र में निधन हो गया था।

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन के दो दिन बाद सम्राट की ताजपोशी हुई है।परिग्रहण परिषद में प्रिवी काउंसिल के सदस्य (वरिष्ठ राजनेताओं का एक समूह जो औपचारिक रूप से सम्राट को सलाह देते हैं), लंदन शहर के लॉर्ड मेयर और वरिष्ठ न्यायाधीश और अधिकारी शामिल होते हैं।

हिन्द वतन समाचार” की रिपोर्ट…