यूरोपीय संघ के बोरेल ने ब्लॉक में रूसियों के प्रवेश पर पूर्ण प्रतिबंध को खारिज किया…

यूरोपीय संघ के बोरेल ने ब्लॉक में रूसियों के प्रवेश पर पूर्ण प्रतिबंध को खारिज किया…

ब्रसेल्स, 29 अगस्त। यूरोपीय संघ की विदेश नीति के प्रमुख जोसेप बोरेल ने कहा है कि रूस के ब्लॉक में प्रवेश पर पूर्ण प्रतिबंध एक अच्छा विचार नहीं था, उन खबरों के बीच कि सदस्य देश मास्को के साथ वीजा समझौते को निलंबित करने की तैयारी कर रहे थे।

बोरेल ने ऑस्ट्रियाई प्रसारक ओआरएफ को एक साक्षात्कार में बताया, मैं सभी रूसियों को वीजा देने से रोकने के पक्ष में नहीं हूं। उन्होंने कहा कि उन्हें विश्वास नहीं था कि रूसी नागरिकों के साथ संपर्क काटने के सकारात्मक परिणाम मिलेंगे। उन्होंने यह भी कहा कि उन्हें विश्वास नहीं है कि यह विचार सदस्य राज्यों के बीच आवश्यक एकमत हासिल करेगा।

बोरेल ने कहा कि रूस के कुछ समूहों के लिए कुछ वीजा प्रक्रियाओं की समीक्षा करना आवश्यक है, लेकिन एक पूर्ण प्रतिबंध को खारिज कर दिया। उन्होंने कहा, उन्हें यकीन है कि आने वाले सप्ताह में मिलने के कारण यूरोपीय संघ के विदेश मंत्रियों से एक संतुलित दृष्टिकोण होगा।

यूरोपीय संघ के लिए रूसी पर्यटकों को प्रतिबंधित करने का विचार हाल ही में उभरा है जब देशों ने रूसियों को पड़ोसी यूरोपीय संघ के देशों के माध्यम से गर्मियों की छुट्टियों के लिए पहुंचने के लिए देखा है। किसी एक देश द्वारा जारी किया गया वीजा शेंगेन पासपोर्ट-मुक्त क्षेत्र के सभी 26 सदस्यों तक पहुंच प्रदान करता है। फाइनेंशियल टाइम्स ने पहले बताया था कि यूरोपीय संघ के सदस्य देश यूक्रेन युद्ध को लेकर रूस के साथ 2007 के वीजा सुविधा समझौते को निलंबित करने की तैयारी कर रहे थे।

ब्रिटिश अखबार ने वार्ता में शामिल तीन अधिकारियों का हवाला देते हुए कहा कि यूरोपीय संघ के विदेश मंत्री मंगलवार और बुधवार को प्राग में दो दिवसीय अनौपचारिक बैठक में निलंबन को राजनीतिक समर्थन देने के लिए तैयार हैं। फाइनेंशियल टाइम्स ने कहा कि यह कदम रूसी सरकार के अधिकारियों और व्यापारिक नेताओं के लिए फरवरी में लगाए गए आंशिक निलंबन को अब यूरोपीय संघ के वीजा के लिए नागरिक रूसी आवेदकों को शामिल करेगा।

यूरोपीय आयोग के दिशानिर्देशों के अनुसार, निलंबन यूरोपीय संघ की वीजा प्रक्रिया को अधिक जटिल, अधिक महंगी और अधिक नौकरशाही के साथ-साथ अनुमोदन के लिए प्रतीक्षा समय में वृद्धि करता है।

फाइनेंशियल टाइम्स ने वार्ता में भाग लेने वाले अधिकारियों का हवाला देते हुए कहा कि रूसी नागरिकों के लिए यूरोपीय संघ की यात्रा को प्रतिबंधित करने के लिए और उपाय, जैसे कि जारी किए जाने वाले यूरोपीय संघ के वीजा की मात्रा या यात्रा पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगाने की सीमा तय नहीं की गई है।

चेक गणराज्य, फिनलैंड और एस्टोनिया ने अपने स्वयं के वीजा प्रतिबंध लगाने के बाद यूरोपीय संघ के व्यापक निर्णय के लिए जोर दिया और ब्लॉक की यात्रा करने वाले रूसी नागरिकों पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने का आह्वान किया।

जर्मनी और आयोग ने हालांकि, पर्यटक वीजा पर प्रतिबंध लगाने या रूसी नागरिकों को ब्लॉक में पूरी तरह से यात्रा करने से रोकने के खिलाफ सावधानी बरतने का आग्रह किया है। आलोचकों ने मानवीय चिंताओं को भी उठाया है। यूरोपीय संघ ने पहले ही यूक्रेन पर फरवरी के आक्रमण के बाद कई दौर के राजनीतिक और आर्थिक प्रतिबंधों के साथ रूस को थप्पड़ मारा है, जिसमें यूरोपीय संघ के हवाई क्षेत्र से रूसी एयरलाइनों पर प्रतिबंध भी शामिल है।

हिन्द वतन समाचार” की रिपोर्ट…