साप्ताहिक शेयर समीक्षा : लगातार पांचवें सप्ताह शेयर बाजार में तेजी…

साप्ताहिक शेयर समीक्षा : लगातार पांचवें सप्ताह शेयर बाजार में तेजी…

सेंसेक्स 60,000 के पार, निफ्टी भी 18,000 के करीब पहुंचा

नई दिल्ली, 20 अगस्त। शुक्रवार की जोरदार गिरावट के बावजूद साप्ताहिक कारोबार के लिहाज से कल खत्म हुआ पिछला कारोबारी सप्ताह भारतीय शेयर बाजार के लिए मामूली बढ़त वाला सप्ताह ही साबित हुआ। घरेलू शेयर बाजार में पिछले पांच सप्ताह से लगातार तेजी का रुख बना हुआ है, जिसकी वजह से बीएसई का सेंसेक्स 60,000 अंक के दायरे में पहुंचकर कारोबार कर रहा है। वहीं एनएसई का निफ्टी 18,000 अंक के करीब पहुंच गया है।

शुक्रवार को खत्म हुए कारोबारी सप्ताह के दौरान विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) द्वारा लगातार की गई खरीदारी से बाजार को सहारा मिला। हालांकि वैश्विक स्तर पर कई देशों के सेंट्रल बैंकों द्वारा ब्याज दरों में बढ़ोतरी किए जाने का संकेत देने के कारण सप्ताह का अंतिम कारोबारी दिन मुनाफावसूली के दबाव में फंसकर रह गया। इस कारोबारी सप्ताह के दौरान बीएसई का सेंसेक्स 183.37 अंक यानी 0.30 प्रतिशत की मजबूती के साथ 59,646.15 अंक के स्तर पर बंद हुआ। वहीं एनएसई का निफ्टी 60.50 अंक यानी 0.34 प्रतिशत की बढ़त के साथ 17,758.45 अंक के स्तर पर बंद हुआ।

पिछले कारोबारी सप्ताह के दौरान बीएसई लार्ज कैप इंडेक्स में ओवरऑल 0.65 प्रतिशत की तेजी दर्ज की गई। इस इंडेक्स में शामिल अडाणी ग्रीन एनर्जी, अडाणी एंटरप्राइजेज, अडाणी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनामिक जोन, अंबुजा सीमेंट्स, आयशर मोटर्स, एचडीएफसी ऐसेट मैनेजमेंट कंपनी और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन के शेयरों में खरीदारी के दम पर लगातार तेजी का माहौल बना रहा। वहीं स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) और रिलायंस इंडस्ट्रीज (आरआईएल) के शेयर दबाव में नजर आए।

इसी तरह बीएसई मिडकैप इंडेक्स ने भी लगातार हुई खरीदारी के सपोर्ट से ओवरऑल 1 प्रतिशत की मजबूती दर्ज की। मिड कैप इंडेक्स में शामिल शेयरों में से अडाणी पावर, जी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज, आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज, क्लीन साइंस एंड टेक्नोलॉजी और आईआरसीटीसी के शेयरों में शानदार तेजी बनी रही। दूसरी ओर बेयर क्रॉप साइंसेज, मुथूट फाइनेंस, अपोलो हॉस्पिटल्स एंटरप्राइजेज और भारत फोर्ज के शेयरों में लगातार गिरावट का रुख बना रहा।

मिड कैप इंडेक्स की तरह ही बीएसई स्मॉलकैप इंडेक्स में भी शुक्रवार को खत्म हुए कारोबारी सप्ताह के दौरान ओवरऑल 1 प्रतिशत की तेजी दर्ज की गई। स्मॉल कैप इंडेक्स में शामिल जुबिलेंट इंडस्ट्रीज, यारी डिजिटल इंटीग्रेटेड सर्विसेज, फोर्ब्स गोकक, सांघी इंडस्ट्रीज, ब्राइटकॉम ग्रुप, रेप्को होम फाइनेंस, बैंको प्रोडक्ट्स (इंडिया), राणे होल्डिंग्स, डीएफएम फूड्स और नावा बिरला टायर्स के शेयरों ने लगातार हुई खरीदारी के कारण पूरे सप्ताह के दौरान 20 से लेकर 41 प्रतिशत तक की तेजी हासिल की। दूसरी ओर इसी इंडेक्स में शामिल आईनॉक्स लीजर, हिम्मतसिंगका सीड्स, डीबी रियल्टी, नवकार कॉरपोरेशन, गायत्री प्रोजेक्ट्स, वोल्टैंप ट्रांसफॉमर्स, जागरण प्रकाशन, पीवीआर और टीएसएनएस क्लॉथिंग कंपनी के शेयरों में बिकवाली के दबाव की वजह से 10 से लेकर 20 प्रतिशत तक की गिरावट दर्ज की गई।

शुक्रवार को खत्म हुए कारोबारी सप्ताह के दौरान मार्केट कैप के लिहाज से लार्सन एंड टूब्रो के बाजार पूंजीकरण में सबसे ज्यादा बढ़ोतरी दर्ज की गई। इसके बाद मार्केट कैप में बढ़त के लिहाज से भारती एयरटेल, हिंदुस्तान यूनिलीवर और बजाज फिनसर्व दूसरे, तीसरे और चौथे स्थान पर रहे। दूसरी ओर रिलायंस इंडस्ट्रीज, भारतीय स्टेट बैंक और टाटा कंसलटेंसी सर्विसेज (टीसीएस) मार्केट कैप में गिरावट के लिहाज से पहले, दूसरे और तीसरे स्थान पर रहे।

शेयर बाजार में संस्थागत निवेशकों की खरीदारी के आंकड़ों को देखें, तो शुक्रवार को खत्म हुए कारोबारी सप्ताह के दौरान विदेशी निवेशक एक बार फिर नेट बायर (खरीदार) के रूप में बाजार में एक्टिव नजर आए। इस सप्ताह के दौरान उन्होंने कुल 3,128.96 करोड़ रुपये के शेयरों की खरीदारी की। अगर पूरे महीने के आंकड़ों को देखा जाए तो अगस्त की शुरुआत से लेकर अभी तक विदेशी निवेशकों ने भारतीय शेयर बाजार में कुल 17,970.62 करोड़ रुपये की खरीदारी की है। दूसरी ओर घरेलू संस्थागत निवेशकों ने शुक्रवार को खत्म हुए कारोबारी सप्ताह के दौरान कुल 1,808.89 करोड़ रुपये के शेयरों की बिकवाली की। अगस्त के महीने में अभी तक घरेलू संस्थागत निवेशक कुल 6,052.67 करोड़ रुपये के शेयरों की बिकवाली कर चुके हैं।

हिन्द वतन समाचार” की रिपोर्ट…