दक्षिण कोरिया में फेसबुक के मासिक यूजर्स में 25 फीसदी से अधिक की गिरावट

दक्षिण कोरिया में फेसबुक के मासिक यूजर्स में 25 फीसदी से अधिक की गिरावट

 

सोल, 19 अगस्त । फेसबुक ने पिछले दो वर्षो में दक्षिण कोरिया में मासिक सक्रिय यूजर्स (एमएयू) की संख्या में 25 प्रतिशत से अधिक की गिरावट देखी है। शुक्रवार को एक उद्योग विश्लेषण रिपोर्ट में इसकी जानकारी दी गई है। मोबाइल इंडेक्स के अनुसार, फेसबुक के लिए दक्षिण कोरियाई एमएयू टैली (मेटा द्वारा संचालित) पिछले महीने की तुलना में 11.09 मिलियन तक पहुंच गया, जबकि मई 2020 में यह 14.87 मिलियन था। जब कंपनी ने संबंधित डेटा का संकलन शुरू किया था। टैली गूगल और एप्पल के मोबाइल ऐप स्टोर के डेटा पर आधारित है।

योनहाप समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, जुलाई का आंकड़ा 13.34 मिलियन से सालाना आधार पर 17 प्रतिशत की गिरावट को दर्शाता है। दक्षिण कोरिया में युवा फेसबुक यूजर्स में लगातार गिरावट के कारण यहां संख्या घट रही है। कोरिया इंफॉर्मेशन सोसाइटी डेवलपमेंट इंस्टीट्यूट के अनुसार, 25 से 38 वर्ष की आयु के लोगों में फेसबुक की उपयोग दर 2021 में 27 प्रतिशत दर्ज की गई, जो 2017 में 48.6 प्रतिशत थी।

उद्योग के एक सूत्र ने कहा, कई किशोर और 20 से ज्यादा उम्र के उपयोगकर्ता इंस्टाग्राम पर चले गए हैं और फेसबुक पर ऑनलाइन विज्ञापनों की शिकायतें भी बढ़ी हैं। चीनी शॉर्ट-फॉर्म वीडियो प्लेटफॉर्म टिकटॉक ने लोकप्रियता हासिल की है और अब यह इंस्टाग्राम, फेसबुक और स्नैपचैट के बीच किशोरों के लिए शीर्ष सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है। लगभग 67 प्रतिशत किशोर कहते हैं कि वे कभी भी टिकटॉक का उपयोग करते हैं, सभी किशोरों में से 16 प्रतिशत का कहना है कि वे इसे लगभग लगातार उपयोग करते हैं।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…