हक्कानी तालिबान नेटवर्क ने काबुल में जवाहिरी को पनाह दी : अमेरिका…

हक्कानी तालिबान नेटवर्क ने काबुल में जवाहिरी को पनाह दी : अमेरिका…

वाशिंगटन, 18 अगस्त। अमेरिका ने कहा है कि उसे भरोसा नहीं है कि तालिबान दोहा में हुए शांति समझौते में किए गए वादों को लागू करेगा।

डॉन न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने कहा कि, काबुल में मारे गए अल कायदा के नेता अयमान अल जवाहिरी की मौजूदगी इस बात की पुष्ट करती है कि तालिबान किए गए वादों को पूरा करने के लिए तैयार या सक्षम नहीं है।

फरवरी 2020 में, अफगानिस्तान में 2001-2021 युद्ध को समाप्त करने के लिए अमेरिका और तालिबान ने कतर की राजधानी दोहा में एक शांति समझौते पर हस्ताक्षर किए थे। समझौते के तहत 5 अगस्त, 2021 को अफगानिस्तान से अमेरिकी सेना की वापसी हुई।

डॉन न्यूज ने प्राइस के हवाले से कहा, बात ये है कि हक्कानी तालिबान नेटवर्क के वरिष्ठ सदस्य काबुल में अयमान अल जवाहिरी सक्रिय रूप से आश्रय दे रहे थे। हम अभी भी इसके प्रभावों पर विचार कर रहे हैं।

विदेश विभाग की ब्रीफिंग में, एक पत्रकार ने बताया कि, 27 जुलाई को अफगानिस्तान के लिए अमेरिका के विशेष प्रतिनिधि टॉम वेस्ट ने ताशकंद में तालिबान के एक प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात की थी। हालांकि तब तक अमेरिका को पता चल गया कि जवाहिरी तालिबान के संरक्षण में काबुल में रह रहा है। प्राइस ने कहा कि, तालिबान के साथ अमेरिका की वही आखिरी आमने-सामने की बातचीत थी।

हिन्द वतन समाचार” की रिपोर्ट…