ऑस्ट्रेलियाई टीम ने श्रीलंकाई बच्चों की सहायता के लिए उठाया सराहनीय कदम, श्रीलंका दौरे से प्राप्त पुरस्कार राशि की दान

ऑस्ट्रेलियाई टीम ने श्रीलंकाई बच्चों की सहायता के लिए उठाया सराहनीय कदम, श्रीलंका दौरे से प्राप्त पुरस्कार राशि की दान

 

मेलबर्न, 11 अगस्त । ऑस्ट्रेलियाई पुरुष क्रिकेट टीम ने श्रीलंका के अपने हालिया दौरे से प्राप्त पुरस्कार राशि आर्थिक संकट से प्रभावित श्रीलंकाई बच्चों और उनके परिवारों की सहायता के लिए दान की है। संयुक्त राष्ट्र अंतरराष्ट्रीय बाल आपातकालीन कोष (यूनिसेफ) ऑस्ट्रेलिया के राजदूत पैट कमिंस के नेतृत्व में, टीम ने संगठन के श्रीलंकाई शाखा को 45,000 अमेरिका डॉलर दान में दिया है।

ऑस्ट्रेलिया के क्रिकेटरों ने इस साल जून-जुलाई में द्वीप राष्ट्र के अपने सभी प्रारूप के दौरे के दौरान पहली बार संकट देखा था। पूरे दौरे के दौरान पेट्रोल स्टेशनों पर लंबी लाइनें, गाले इंटरनेशनल क्रिकेट ग्राउंड के आसपास हजारों शांतिपूर्ण प्रदर्शनकारियों का रोना आम था। देश की राजधानी कोलंबो में इसी तरह के प्रदर्शनों के कारण देश के राष्ट्रपति और प्रधान मंत्री को इस्तीफे देना पड़ा था।

खाद्य कीमतों में 80 प्रतिशत की वृद्धि हुई है और दो-तिहाई से अधिक परिवारों ने भोजन की खपत कम कर दी है। स्कूल को सप्ताह में तीन दिन सीमित कर दिया गया है क्योंकि ईंधन की कमी से यात्रा बाधित होती है। दवाओं, स्वास्थ्य सेवाओं के लिए लंबी कतारें आम हो गई हैं और पीने के साफ पानी की कमी है।

ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों द्वारा दिए गए फंड यूनिसेफ के कार्यक्रमों में जाएंगे, जो देश में 1.7 मिलियन कमजोर बच्चों के लिए पोषण, स्वास्थ्य देखभाल, सुरक्षित पेयजल, शिक्षा और मानसिक स्वास्थ्य सेवाओं का समर्थन करते हैं।

 

क्रिकेट डॉट कॉम.एयू ने कमिंस के हवाले से कहा, यह हमारे लिए बहुत स्पष्ट था कि श्रीलंकाई लोगों के लिए दिन-प्रतिदिन का जीवन कितना प्रभावित हो रहा है। जब टीम ने देखा कि क्या हो रहा है, तो यूनिसेफ को हमारी पुरस्कार राशि दान करने का एक आसान निर्णय लिया गया।

एरोन फिंच ने कहा कि श्रीलंकाई जनता ने श्रृंखला में टीम का गर्मजोशी से स्वागत किया और आशा व्यक्त की कि इस दौरे से देश में छाया आर्थिक संकट कुछ कम हो सकेगा।

बता दें कि इससे पहले, कमिंस और क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने 2021 में कोविड-19 संकट के दौरान भारत को ऑक्सीजन आपूर्ति के लिए 50,000 डॉलर का दान दिया था। इस संकट के कारण इंडियन प्रीमियर लीग 2021 को स्थगित कर दिया गया था।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…