रूसी कोयले के आयात पर यूरोपीय संघ का प्रतिबंध ट्रांजीशन के बाद प्रभावी होगा

रूसी कोयले के आयात पर यूरोपीय संघ का प्रतिबंध ट्रांजीशन के बाद प्रभावी होगा

 

ब्रेसेल्स, 10 अगस्त । यूरोपीय संघ (ईयू) के सदस्य राज्यों को बुधवार की मध्यरात्रि में ब्लॉक के प्रतिबंध के लिए संक्रमणकालीन अवधि समाप्त होने के बाद रूस से और कोयला आयात करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। समाचार एजेंसी डीपीए की रिपोर्ट के मुताबिक, एम्बार्गो यूरोपीय संघ द्वारा अप्रैल में सहमत पांचवें प्रतिबंध पैकेज का हिस्सा था और गुरुवार से पूरी तरह से लागू होगा।

यूरोपीय संघ के देशों ने आयात प्रतिबंध के अनुकूल होने के लिए उद्योग को समय देने के लिए 120 दिनों की संक्रमणकालीन अवधि पर सहमति व्यक्त की थी। इसका उद्देश्य यूक्रेन पर आक्रमण के बीच रूसी अर्थव्यवस्था को कमजोर करना है। यूरोपीय आयोग ने अप्रैल में कहा था कि कोयला प्रतिबंध रूस को सालाना लगभग 8 बिलियन यूरो खर्च कर सकता है।

कोयला प्रतिबंध यूरोपीय संघ द्वारा पहली बार रूसी ऊर्जा आपूर्ति को मंजूरी देने के रूप में चिह्न्ति किया गया है। बाद के प्रतिबंधों के पैकेज में ब्लॉक मास्को पर दबाव बढ़ाने के लिए रूसी तेल वितरण पर बड़े पैमाने पर प्रतिबंध लगाने पर सहमत हुआ। कई देशों के अपवाद के साथ, जो विशेष रूप से रूसी तेल पर निर्भर हैं, तेल प्रतिबंध वर्ष के अंत में लागू होने के कारण है। इसमें हंगरी भी शामिल है, जिसे रूस से पाइपलाइन की आपूर्ति जारी रखने की अनुमति होगी। हालांकि, रूसी पाइपलाइन ऑपरेटर ट्रांसनेफ्ट ने मंगलवार को कहा कि रूस से हंगरी, चेक गणराज्य और स्लोवाकिया में तेल परिवहन रोक दिया गया है।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…