एआईएफएफ फुटबॉलर्स ऑफ द ईयर चुने गए मनीषा कल्याण और सुनील छेत्री

एआईएफएफ फुटबॉलर्स ऑफ द ईयर चुने गए मनीषा कल्याण और सुनील छेत्री

 

नई दिल्ली, 09 अगस्त। भारतीय फुटबॉल टीम के कप्तान सुनील छेत्री को पुरुष और मनीषा कल्याण को महिला फुटबॉलर ऑफ द ईयर 2021-22 के पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। दोनों दिग्गजों को उनके संबंधित राष्ट्रीय टीम के कोच थॉमस डेननरबी और इगोर स्टिमैक द्वारा विजेता के रूप में चुना गया। मनीषा ने पिछले सीज़न के लिए महिला इमर्जिंग फ़ुटबॉलर ऑफ़ द ईयर जीता था, जबकि यह 7वीं बार है जब सुनील ने यह पुरस्कार जीता है, पिछली बार 2018-19 में उन्होने यह पुरस्कार जीता था।

महिला राष्ट्रीय टीम के मुख्य कोच थॉमस डेननरबी ने कहा, “मनीषा ने राष्ट्रीय टीम और अपने क्लब के लिए कुछ उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है। उसने गोल किए हैं, और नियमित रूप से गोल करने में सहायता भी की है। उत्कृष्ट गति और एक अच्छी ड्रिब्लर होने के कारण, वह भविष्य में बड़ी लीगों में खेलने की क्षमता रखती है। वह युवा है, और अभी भी विकसित हो रही है, लेकिन हमारी सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी रही है।” मनीषा ने हाल ही में साइप्रस चैंपियन अपोलोन लेडीज के लिए एक बहु-वर्षीय अनुबंध पर हस्ताक्षर किया है। क्लब, जो 2020-21 साइप्रस शीर्ष डिवीजन का विजेता था, ने 2022-23 यूईएफए महिला चैंपियंस लीग के क्वालीफाइंग दौर में जगह बनाई है।

सुनील के बारे में बोलते हुए, पुरुष राष्ट्रीय टीम के मुख्य कोच इगोर स्टिमैक ने कहा, “सुनील हमारे सर्वोच्च गोल करने वाले खिलाड़ी थे, जिन्होंने 5 गोल किए, और सैफ कप में प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट भी थे। इसके अलावा, उन्होंने कोलकाता में एएफसी एशियन कप क्वालीफायर के तीसरे दौर में 3 मैचों में 4 गोल किए। उनकी प्रतिबद्धता, नेतृत्व, अनुशासन और कड़ी मेहनत बुरे और अच्छे समय में प्रभावशाली रही। इसके अलावा, मार्टिना थोकचोम को 2021-22 महिला इमर्जिंग फ़ुटबॉलर ऑफ़ द ईयर और विक्रम प्रताप सिंह को 2021-22 मेन्स इमर्जिंग फ़ुटबॉलर ऑफ़ द ईयर चुना गया।

डेननरबी ने कहा, मार्टिना सिर्फ 17 साल की हैं। वह खेल की एक असाधारण दृष्टि के साथ एक बहुत ही रणनीतिक मिडफील्डर हैं और वह सीनियर टीम के लिए पहले ही पदार्पण कर चुकी हैं और तब से काफी नियमित है। उन्होंने भारतीय महिला लीग में इंडियन एरो के लिए भी शानदार प्रदर्शन किया। विक्रम के बारे में बोलते हुए, स्टिमैक ने कहा, उन्होंने हीरो आईएसएल में 22 मैच खेले हैं और 3 गोल किये हैं और एएफसी चैंपियंस लीग के साथ पिछले सीजन में अपने क्लब की सफलता में योगदान दिया। उन्होंने एशियाई कप के लिए एएफसी अंडर-23 क्वालीफायर में हमारे भारत के अभियान में एक गोल करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। इस बीच, क्रिस्टल जॉन को 2021-22 एआईएफएफ बेस्ट रेफरी ऑफ द ईयर चुना गया, जबकि उज्जल हलदर को 2021-22 एआईएफएफ बेस्ट असिस्टेंट रेफरी ऑफ द ईयर चुना गया।

एआईएफएफ पुरस्कार एक नजर में:

2021-22 एआईएफएफ महिला फुटबॉलर ऑफ द ईयर: मनीषा कल्याण।

2021-22 मेंस फ़ुटबॉलर ऑफ़ द ईयर: सुनील छेत्री।

2021-22 एआईएफएफ महिला इमर्जिंग फुटबॉलर ऑफ द ईयर: मार्टिना थोकचोम।

2021-22 मेन्स इमर्जिंग फ़ुटबॉलर ऑफ़ द ईयर: विक्रम प्रताप सिंह।

2021-22 एआईएफएफ बेस्ट रेफरी ऑफ द ईयर: क्रिस्टल जॉन।

2021-22 एआईएफएफ बेस्ट असिस्टेंट रेफरी ऑफ द ईयर: उज्जवल हलदर।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…