राष्ट्रमंडल खेलों में ऐतिहासिक कांस्य पदक जीतने के बाद स्वदेश लौटी भारतीय महिला हॉकी टीम…

राष्ट्रमंडल खेलों में ऐतिहासिक कांस्य पदक जीतने के बाद स्वदेश लौटी भारतीय महिला हॉकी टीम…

नई दिल्ली, 09 अगस्त। दो महीने के लंबे यूरोपीय प्रवास के बाद, भारतीय महिला हॉकी टीम राष्ट्रमंडल खेलों में ऐतिहासिक कांस्य पदक के साथ स्वदेश लौट आई। सविता के अगुवाई में भारतीय टीम जुलाई में नीदरलैंड और स्पेन में हुए एफआईएच महिला विश्व कप में नौवें स्थान पर रही थी। भारतीय टीम ने जून में बेल्जियम और नीदरलैंड में एफआईएच हॉकी प्रो लीग मैचों के अपने आखिरी सेट में भी हिस्सा लिया, जहां वे तीसरे स्थान पर रहीं।

इस लंबे दौरे पर भारतीय महिला हॉकी टीम की कप्तान सविता ने कहा, यह एक बहुत लंबा और उतार-चढ़ाव भरा दौरा था, लेकिन इसने हमें बहुत कुछ सिखाया। हमने अपने डेब्यू एफआईएच हॉकी प्रो लीग 2021/22 अभियान में तीसरे स्थान पर रहते हुए एक मजबूत की शुरुआत की और फिर विश्व कप के दौरान एक कठिन दौर से गुजरे। नौवें स्थान पर रहना निराशाजनक था, लेकिन बर्मिंघम 2022 राष्ट्रमंडल खेलों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए अभियान से आगे बढ़ना और सकारात्मक सीख लेना भी उतना ही महत्वपूर्ण था।

उन्होंने कहा, हमने तब नॉटिंघम में एक छोटा तैयारी शिविर लगाया था, जहां हमने अपने प्रदर्शन का आत्मनिरीक्षण किया और अपनी गलतियों पर काम किया। हम एक नए दिमाग के साथ आए और बर्मिंघम में एक समय में एक दिन लिया। मुझे लगता है कि टीम की एकता ने भी हमें वापस उछालने में मदद की। हमारे द्वारा साझा किए गए बंधन ने हमें टीम में सकारात्मक माहौल बनाए रखने में मदद की, इसने हमें वर्तमान क्षण पर ध्यान केंद्रित करने और हमारे सामने आने वाली चुनौतियों से उबरने में मदद की।

सविता एंड कंपनी ने अपने राष्ट्रमंडल खेलों के अभियान की शुरुआत क्रमशः घाना (5-0) और वेल्स (3-1) के खिलाफ लगातार जीत के साथ की, लेकिन अपने तीसरे मैच में इंग्लैंड से 1-3 से हार गई। उन्होंने पूल ए में दूसरे स्थान पर रहने के लिए अपने चौथे मैच में कनाडा के खिलाफ 3-2 से जीत दर्ज की। भारतीय टीम ने सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक ठोस प्रदर्शन किया और 1-1 की बराबरी पर रहीं, लेकिन पेनल्टीशूट आउट में हार का सामना करना पड़ा। इसके बाद न्यूजीलैंड के खिलाफ रोमांचक कांस्य पदक मुकाबले में पेनल्टीशूट आउट में 2-1 से जीत दर्ज की। सविता ने न्यूजीलैंड के खिलाफ शूटआउट में तीन गोल बचाकर भारत को प्रतिष्ठित राष्ट्रमंडल खेलों में पदक के लिए अपने 16 साल के इंतजार को समाप्त कराते हुए कांस्य पदक दिलाया।

कांस्य जीतने पर गोलकीपर सविता ने कहा, हमने जो हासिल किया है उस पर हमें खुशी और गर्व है, और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि हमने इसे कैसे हासिल किया है। सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हार को स्वीकार करना मुश्किल था। लेकिन यह हमारे कोच जेनेके शोपमैन थे जिन्होंने हमें प्रेरित किया और हमें एहसास दिलाया कि हमारे पास अभी भी एक पदक के साथ घर लौटने का अवसर है। इसलिए, पदक का सारा श्रेय उन्हें जाता है। मुझे इस बात पर गर्व है कि हमने एक टीम के रूप में महान चरित्र दिखाया और अंतिम क्षण तक कभी हार नहीं मानी।

उन्होंने कहा, यह हमारे लिए सिर्फ एक पदक नहीं है, यह एक प्रेरणा है। युवा पीढ़ी भी इससे प्रेरित होगी। हम विश्व कप में और राष्ट्रमंडल खेल में हमारे अभियान के दौरान हमारे प्रशंसकों द्वारा दिए गए सभी समर्थन और प्यार के लिए आभारी हैं। सविता ने कहा कि टीम का लक्ष्य पेरिस ओलंपिक 2024 के लिए सीधी योग्यता सुनिश्चित करने के लिए एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतना है। उन्होंने कहा, हम अपने परिवारों के साथ घर पर कुछ समय बिताएंगे और नए दिमाग से शिविर में वापस आएंगे। हमारा लक्ष्य पेरिस ओलंपिक 2024 के लिए सीधे योग्यता के लिए एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतना है। हमारे पास चरण-दर-चरण तैयारी और दृष्टिकोण के लिए महत्वपूर्ण समय है।

हिन्द वतन समाचार” की रिपोर्ट…