टाटा पावर की इकाई ने राजस्थान में 225 मेगावॉट की हाइब्रिड बिजली परियोजना चालू की

टाटा पावर की इकाई ने राजस्थान में 225 मेगावॉट की हाइब्रिड बिजली परियोजना चालू की

 

नई दिल्ली, 03 अगस्त । टाटा पावर की इकाई टाटा पावर ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (टीपीजीईएल) ने राजस्थान में 225 मेगावॉट की ‘हाइब्रिड बिजली परियोजना’ चालू की है।

हाइब्रिड बिजली प्रणाली दो या अधिक स्रोतों से बिजली उत्पन्न करते हैं। इस प्रणाली में आमतौर पर नवीकरणीय बिजली स्रोतों से बिजली उत्पन्न की जाती है।

टाटा पावर ने बयान में कहा कि दो अगस्त को शुरू की गई परियोजना में टीपीजीईएल ने ऊर्जा उत्पादन के लिए सौर और पवन स्रोतों का उपयोग किया है।

इसमें कहा गया है कि परियोजना से उत्पन्न बिजली की आपूर्ति 25 साल के लिए वैध बिजली खरीद करार (पीपीए) के तहत टाटा पावर, मुंबई डिस्ट्रिब्यूशन को की जाएगी।

यह संयंत्र सालाना लगभग 70 करोड़ किलोग्राम कार्बन डाइऑक्साइड (सीओ2) उत्सर्जन में कमी लाएगा।

टाटा पावर के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) और प्रबंध निदेशक (एमडी) प्रवीर सिन्हा ने कहा कि हम राजस्थान में 225 मेगावॉट की अपनी पहली हाइब्रिड परियोजना को चालू कर काफी उत्साहित हैं। यह परियोजना हमारी मुंबई डिस्कॉम और ग्राहकों को बिजली की आपूर्ति करेगी।

इस हाइब्रिड परियोजना के चालू होने के साथ टाटा पावर की कुल नवीकरणीय बिजली क्षमता 5,524 मेगावॉट हो गई है। इसमें 3,859 मेगावॉट की स्थापित क्षमता और 1,665 मेगावॉट की क्रियान्वयन के विभिन्न चरणों की क्षमता शामिल है।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…