वुहान के बाजार में इंसानों में पहुंचा कोविड वायरस, लैब से लीक नहीं हुआ : शोध

वुहान के बाजार में इंसानों में पहुंचा कोविड वायरस, लैब से लीक नहीं हुआ : शोध

 

न्यूयॉर्क, 27 जुलाई । कोविड-19 महामारी की शुरुआत 2019 में चीन के वुहान में हुआनन सीफूड होलसेल मार्केट में हुई थी, और इसके परिणामस्वरूप कई स्पिलओवर घटनाएं हुईं, जिनमें सार्स-सीओवी-2 वायरस जीवित जानवरों से वहां काम करने वाले या खरीदारी करने वाले मनुष्यों के शरीर में पहुंचा।

कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय सैन डिएगो में टीम के नेतृत्व में अंतर्राष्ट्रीय शोधकर्ताओं की एक टीम का निष्कर्ष इस सिद्धांत को खारिज कर सकते हैं कि वायरस कुख्यात वुहान इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी में प्रयोगशाला से लीक हो गया, जिससे अब तक कम से कम 64 लाख लोगों की जान गई।

इसके बजाय, साइंस जर्नल में फस्र्ट रिलीज के माध्यम से ऑनलाइन प्रकाशित किए गए अध्ययनों से पता चला है कि एक रोगजनक एक गैर-मानव पशु मेजबान से मानव में सफलतापूर्वक पहुंचा, जिसे एक जूनोटिक घटना के रूप में जाना जाता है।

यह मानता है कि सार्स-कोव-2 वायरस जानवरों से मनुष्यों में कम से कम दो बार और शायद दो दर्जन से अधिक बार उछला।

यूसी सैन डिएगो स्कूल ऑफ मेडिसिन में ग्लोबल पब्लिक हेल्थ के संक्रामक रोगों के विभाग में एसोसिएट प्रोफेसर जोएल ओ वर्थाइम ने कहा, यह महत्वपूर्ण है कि हम कोविड-19 की उत्पत्ति के बारे में अधिक से अधिक जानें, क्योंकि केवल यह समझकर कि महामारी कैसे शुरू होती है, हम भविष्य में उन्हें रोकने की उम्मीद कर सकते हैं।

वर्थाइम ने कहा, मुझे लगता है कि आम सहमति है कि यह वायरस वास्तव में हुआनन मार्केट से आया था, लेकिन अभी तक किसी ने इसे एक मजबूत मामला नहीं बनाया है।

शोधकर्ताओं के अनुसार, वायरस की दो विकासवादी शाखाएं महामारी की शुरुआत में मौजूद थीं, जो न्यूक्लियोटाइड्स में केवल दो अंतरों से भिन्न थीं – डीएनए और आरएनए के बुनियादी निर्माण खंड।

वंश बी, जिसमें काम करने वाले और बाजार का दौरा करने वाले लोगों के नमूने शामिल थे, विश्व स्तर पर प्रभावी हो गए। वंश ए चीन के भीतर फैल गया, और इसमें केवल बाजार के आसपास के लोगों के नमूने शामिल थे।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…