फिलीपीन ने रूस से हेलीकॉप्टर खरीदने का सौदा रद्द किया

फिलीपीन ने रूस से हेलीकॉप्टर खरीदने का सौदा रद्द किया

 

मनीला, 27 जुलाई । फिलीपीन सरकार ने अमेरिका से प्रतिबंध लगने की आशंका के मद्देनजर रूस से 16 सैन्य परिवहन हेलीकॉप्टर खरीदने का सौदा रद्द कर दिया है।

पूर्व रक्षा मंत्री डेल्फिन लोरेनज़ाना ने मंगलवार रात को बताया कि रूस से एमआई-17 हेलीकॉप्टर खरीदने के 22.7 करोड़ डॉलर का सौदा रद्द कर दिया गया है। पिछले महीने तत्कालीन राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते ने 30 जून को अपना कार्यकाल खत्म होने से पहले इस सौदे को मंजूरी दी थी।

लोरेनज़ाना ने अमेरिकी समाचार एजेंसी एसोसिएटेड प्रेस (एपी) को बताया, “हम पर प्रतिबंध लग सकते थे।” उन्होंने कहा कि अगर फिलीपीन सौदे पर आगे बढ़ता तो इससे वाशिंगटन नाराज़ हो सकता था, क्योंकि रूस के साथ उसके संबंध काफी खराब हैं।

उन्होंने बताया कि अमेरिकी सुरक्षा अधिकारी सौदा करने के मनीला के फैसले से वाकिफ हैं और फिलीपीन की सेना के लिए ऐसे ही हेलीकॉप्टर सौदे की पेशकश कर सकते हैं।

दुतेर्ते के शासनकाल में लोरेनज़ाना रक्षा प्रमुख थे। नए राष्ट्रपति फर्डिनेंड मार्कोस जूनियर ने उन्हें पूर्व सैन्य अड्डों को व्यापारिक केंद्रों में बदलने के लिए जिम्मेदार सरकारी एजेंसी का प्रमुख बनाया है।

वाशिंगटन में फिलीपीन के राजदूत जोस मैनुएल रोमुएलडेज़ ने एपी से कहा कि सौदे को इसलिए रद्द किया गया है, क्योंकि मनीला पर अमेरिकी संघीय कानून ‘काउंटरिंग अमेरिकाज़ एडवर्सरीज़ थ्रू सेंक्शन्स एक्ट’ के तहत प्रतिबंध लगने का खतरा था।

फिलीपीन के एक सैन्य अधिकारी ने कहा कि सौदे को रद्द करने के फैसले के बाद इसे ‘समाप्त करने की प्रक्रिया’ चल रही है।

एक अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर कहा कि सौदे को रद्द करने के खिलाफ रूस अपील कर सकता है, लेकिन इस बात की बहुत कम गुंजाइश है कि फिलीपीन की सरकार उसकी अपील पर पुनर्विचार करे।

यह सौदा पिछले साल नवंबर में हुआ था और लोरेनज़ाना ने बताया कि फिलीपीन ने इस साल जनवरी में शुरुआती तौर पर कुछ रकम का भुगतान कर दिया था और तत्काल यह साफ नहीं है कि इस भुगतान का क्या होगा।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…