ऑस्ट्रेलियाई चयनकर्ताओं के पूर्व अध्यक्ष लॉरी सावले का 96 वर्ष की आयु में निधन

ऑस्ट्रेलियाई चयनकर्ताओं के पूर्व अध्यक्ष लॉरी सावले का 96 वर्ष की आयु में निधन

 

मेलबर्न, 26 जुलाई । ऑस्ट्रेलियाई चयनकर्ताओं के पूर्व अध्यक्ष लॉरी सावले का निधन हो गया है। पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट संघ (डब्ल्यूएसीए) ने मंगलवार को उक्त जानकारी दी। 19 अगस्त 1925 को ईस्ट फ्रेमेंटल में जन्मे सावले का 96 वर्ष की आयु में 25 जुलाई को रात में निधन हो गया।

वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट एसोसिएशन ने एक बयान में कहा, वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट के महान खिलाड़ी लॉरी सावले के निधन से डब्ल्यूए क्रिकेट बहुत दुखी है और हम उनके परिवार और दोस्तों के प्रति हार्दिक संवेदना व्यक्त करते हैं। सावले पश्चिमी ऑस्ट्रेलियाई और ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट प्रशासन के दूरदर्शी थे, जिन्होंने 20 वीं शताब्दी के उत्तरार्ध में देश में क्रिकेट को आगे बढ़ाया।

उन्हें आमतौर पर द कर्नल के रूप में जाना जाता है। द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान 7 वीं ऑस्ट्रेलियाई इन्फैंट्री बटालियन में सेवा करने के बाद-सावले का 1962 और 1980 के बीच राज्य चयनकर्ता के रूप में गहरा प्रभाव पड़ा। उन्होंने डेनिस लिली, रॉड मार्श, किम ह्यूजेस, टेरी एल्डरमैन, बॉब मैसी, रॉस एडवर्ड्स और जॉन इनवेरारिटी को प्रथम श्रेणी में पदार्पण कराया।

सावले बाद में 1982-1995 के बीच ऑस्ट्रेलिया के चयन पैनल के सदस्य बन गए। उन 11 वर्षों में, सावले राष्ट्रीय चयनकर्ताओं के एक बुद्धिमान लेकिन सख्त अध्यक्ष थे, जिन्होंने स्टीव वॉ, मार्क वॉ, मार्क टेलर, इयान हीली, शेन वार्न, ग्लेन मैकग्राथ, डेमियन मार्टिन, जस्टिन लैंगर और मैथ्यू हेडन को टेस्ट डेब्यू कराया। मैदान पर, डब्ल्यूए के लिए बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज सावले ने 35 प्रथम श्रेणी मैचों में 28.83 की औसत से 1701 रन बनाए। जिसमें एक शतक शामिल है।

मार्च 2009 में, सावले को डब्ल्यूए क्रिकेट गैलरी ऑफ़ ग्रेट्स में शामिल किया गया था। अपने प्रशासनिक करियर के समाप्त होने के बाद भी, सावले वाका ग्राउंड शेफील्ड शील्ड खेलों में नियमित रूप से शामिल होते थे। सावले की विरासत को आने वाले अनगिनत वर्षों तक याद किया जाएगा।

डब्ल्यूए क्रिकेट सीईओ क्रिस्टीना मैथ्यूज ने कहा, लॉरी सावले दशकों से पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया में क्रिकेट के ताने-बाने के लिए बहुत बड़े थे। वह एक अविश्वसनीय रूप से प्रतिभाशाली और समर्पित प्रशासक थे जो खुद को और दूसरों को समर्थन देने के लिए हमेशा तैयार रहते थे। क्रिकेट के लिए उनका जुनून कभी कम नहीं हुआ। उनकी सेवानिवृत्ति के वर्षों बाद भी, हम उन्हें नियमित रूप से डब्ल्यूएसीए ग्राउंड पर देखते थे। डब्ल्यूए क्रिकेट समुदाय इस कठिन समय में उनके तीन बच्चों मैरीने, कार्मेल और मार्क और करीबी दोस्तों के प्रति संवेदना व्यक्त करता है।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…