ओपनिंग ट्रेड में डॉलर के मुकाबले रुपया 4 पैसे कमजोर…

ओपनिंग ट्रेड में डॉलर के मुकाबले रुपया 4 पैसे कमजोर…

नई दिल्ली, 20 जुलाई। भारतीय मुद्रा रुपये की स्थिति आज एक बार फिर कमजोर होती नजर आ रही है। शुरुआती कारोबार में रुपया डॉलर के मुकाबले 4 पैसा कमजोर होकर 79.96 के स्तर पर कारोबार करता नजर आ रहा है। मंगलवार को भारतीय मुद्रा ने 80.06 रुपये प्रति डॉलर का ऑल टाइम लो का नया रिकॉर्ड बनाया था। हालांकि इस ऐतिहासिक गिरावट के बाद भारतीय मुद्रा निचले स्तर से 14 पैसे की रिकवरी के साथ 79.92 रुपये प्रति डॉलर के स्तर पर बंद हुई थी।

इंटर बैंक फॉरेन एक्सचेंज मार्केट में रुपये ने आज 1 पैसे की मजबूती के साथ 79.91 रुपये प्रति डॉलर के स्तर पर कारोबार की शुरुआत की। लेकिन कारोबार शुरू होने के थोड़ी देर बाद ही रुपये में गिरावट का रुख बन गया। जैसे जैसे दिन का कारोबार बढ़ता गया, वैसे-वैसे रुपये में भी कमजोरी आती गई। जिसकी वजह से शुरुआती 1 घंटे के कारोबार में ही रुपया डॉलर के मुकाबले 4 पैसे फिसल कर 79.96 के स्तर पर पहुंच कर कारोबार करने लगा।

मार्केट एक्सपर्ट्स के मुताबिक आज के ओपनिंग ट्रेड में डॉलर के मुकाबले रुपये की कीमत में आई इस कमी की बड़ी वजह अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत में बढ़ोतरी और तेल का आयात करने वाली कंपनियों द्वारा डॉलर की मांग को बढ़ा देना भी है। बाजार विश्लेषक मयंक मोहन के मुताबिक बढ़ते व्यापार घाटे के कारण भी बाजार में निगेटिव सेंटीमेंट्स बने हैं। इसके साथ ही वैश्विक स्तर पर अर्थव्यवस्था में हो रही उथल-पुथल का असर भी रुपये समेत ज्यादातर देशों की मुद्रा पर नकारात्मक रूप से पड़ रहा है।

मयंक मोहन का मानना है कि आज घरेलू शेयर बाजार में जिस तरह से तेजी का रुख बना है और विदेशी निवेशक भी छोटे स्तर पर बाजार में खरीदारी कर रहे हैं, उससे उम्मीद की जानी चाहिए कि अगर कोई बड़ा उलटफेर नहीं हुआ तो आज का कारोबार खत्म होने के वक्त भारतीय मुद्रा एक बार फिर बढ़त के साथ बंद हो सकेगी। लेकिन अगर विदेशी निवेशकों ने दिन के दूसरे सत्र में शेयर बाजार में बिकवाली शुरू कर दी, तो इसका रुपये की कीमत पर उल्टा असर भी हो सकता है। यानी रुपये की कीमत अभी की तुलना में और भी अधिक गिर सकती है।

हिन्द वतन समाचार” की रिपोर्ट…