अमेजन ने फेक रिव्यूस को लेकर 10,000 फेसबुक ग्रुप एडमिन्स पर मुकदमा दायर किया

अमेजन ने फेक रिव्यूस को लेकर 10,000 फेसबुक ग्रुप एडमिन्स पर मुकदमा दायर किया

 

सैन फ्रांसिस्को, 19 जुलाई । अमेजन ने मंगलवार को कहा कि उसने 10,000 से अधिक फेसबुक ग्रुप्स के एडमिनिस्ट्रेटर्स के खिलाफ कानूनी कार्रवाई दर्ज की है। ये लोग पैसे लेकर नकली समीक्षा कर रहे थे।

ई-कॉमर्स की दिग्गज कंपनी ने कहा कि वह कानूनी कार्रवाई में मिली जानकारी का उपयोग उन लोगों की पहचान करने में करेगी जो पैसे लेकर नकली समीक्षा करते हैं और फिर इन नकली समीक्षाओं को हटा दिया जाएगा।

ये ग्रुप्स अमेरिका, ब्रिटेन, जर्मनी, फ्रांस, इटली, स्पेन और जापान में अमेजन के स्टोर पर भ्रामक समीक्षा कर रहे हैं।

अमेजन के सेलिंग पार्टनर सर्विसेज के उपाध्यक्ष धर्मेश मेहता ने कहा, हमारी टीम ग्राहकों के देखे जाने से पहले ही लाखों संदिग्ध समीक्षाओं को हटा देती है और यह मुकदमा सोशल मीडिया पर काम करने वाले अपराधियों को उजागर करने के लिए एक कदम है।

मेहता ने कहा, इन ठगों को टारगेट करने वाली सक्रिय कानूनी कार्रवाई इनको जवाबदेह ठहराकर ग्राहकों की रक्षा करने के कई तरीकों में से एक है।

ऐसे ग्रुप्स के पीछे धोखेबाज सैकड़ों प्रोडक्ट्स के लिए नकली समीक्षा की मांग करते हैं, जिसमें कार स्टीरियो और कैमरा ट्राइपॉड शामिल हैं।

मुकदमे में पहचाने गए ग्रुप्स में से एक अमेजन प्रोडक्ट रिव्यू है, जिसके 43,000 से अधिक सदस्य थे।

अमेजन की जांच से पता चला है कि ग्रुप एडमिन ने इन ठगों की गतिविधियों को छिपाया और फेसबुक पर उनकी पहचान उजागर होने से रोका।

कंपनी ने कहा कि वह नकली समीक्षाओं पर सख्ती से रोक लगा रही है और दुनिया भर में उसके 12,000 से अधिक कर्मचारी हैं, जो नकली समीक्षाओं सहित अपने स्टोर को धोखाधड़ी और दुरुपयोग से बचाने के लिए समर्पित हैं।

2020 से, अमेजन ने मेटा को 10,000 से अधिक नकली समीक्षा ग्रुप्स की सूचना दी है।

इनमें से, मेटा ने नीति उल्लंघनों के लिए आधे से अधिक ग्रुप्स को हटा दिया है और दूसरों की जांच जारी है।

कंपनी ने कहा, फर्जी समीक्षाओं की दलाली करने का नापाक व्यवसाय एक उद्योग-व्यापी समस्या है और नागरिक मुकदमेबाजी केवल एक कदम है।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…