ईरान, तुर्की के नेताओं से बातचीत करने के लिए पुतिन तेहरान रवाना…

ईरान, तुर्की के नेताओं से बातचीत करने के लिए पुतिन तेहरान रवाना…

तेहरान, 19 जुलाई। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की मंगलवार से शुरू होने वाली ईरान यात्रा का मकसद क्षेत्रीय दिग्गजों के साथ संबंधों को गहरा करना है। पुतिन ऐसे समय में ईरान की यात्रा कर रहे हैं, जब अमेरिका तथा यूरोप, यूक्रेन में रूस के सैन्य अभियान को लेकर उसके विरुद्ध लामबंद हैं।

पुतिन, ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी और तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोआन के साथ सीरिया में संघर्ष और वैश्विक खाद्य संकट को कम करने के लिए यूक्रेन से अनाज के निर्यात को फिर से शुरू करने के लिए संयुक्त राष्ट्र समर्थित प्रस्ताव सहित क्षेत्र के समक्ष मौजूद विभिन्न मुद्दों पर बातचीत करेंगे।

यूक्रेन में जारी युद्ध और पश्चिमी देशों के बढ़ते प्रतिबंधों के बीच पुतिन ईरान के साथ संबंध मजबूत करने की कोशिश कर रहे हैं, क्योंकि ईरान पर भी अमेरिका ने कई प्रतिबंध लगा रखे हैं। पुतिन के विदेशी मामलों के सलाहकार यूशाकोव ने सोमवार को एक संवाददाता सम्मेलन में ईरान को ‘‘रूस का एक महत्वपूर्ण साझेदार’’ करार देते हुए कहा था कि दोनों देशों ने ‘‘अपने संबंधों को रणनीतिक साझेदारी के एक नए स्तर पर ले जाने की इच्छा’’ जाहिर की है। पुतिन अपनी ईरान की पांचवी यात्रा पर ईरान के सर्वोच्च नेता अली खमनेई से भी मुलाकात करेंगे।

हिन्द वतन समाचार” की रिपोर्ट…