जिले को 13 नए एम्बुलेंस की मिली सौगात…

जिले को 13 नए एम्बुलेंस की मिली सौगात…

संसद व जिला पदाधिकारी द्वारा हरी झंडी दिखाकर किया गया रवाना…

13 नए एम्बुलेंस में 07 एडवांस लाइफ सपोर्ट सिस्टम (अलसा) व 06 बेसिक लाइफ सपोर्ट सिस्टम (बलसा) की व्यवस्था…

टोल फ्री नंबर 102 डायल कर लोग उठा सकते हैं नए एम्बुलेंस सेवा का लाभ…

एम्बुलेंस में मरीजों की सहायता के लिए सभी आवश्यक उपकरण व योग्य मेडिकल स्टाफ रहेंगे…

पूर्णिया, 13 जुलाई जिले में गंभीर मरीजों को तत्काल अस्पताल पहुँचाने और रास्ते में भी तत्काल चिकित्सकीय सहायता उपलब्ध कराने के लिए 13 नए एम्बुलेंस की शुरुआत बुधवार को पूर्णिया के सांसद संतोष कुशवाहा व जिलाधिकारी सुहर्ष भगत द्वारा समाहरणालय कार्यालय से हरी झंडी दिखाकर की गई। नए एम्बुलेंस के होने से जिले के ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को तत्काल अस्पताल पहुँचने में सहायता हो सकेगी। इसमें मुख्य रूप से बहुत गंभीर रूप से बीमार मरीजों, गर्भवती महिलाओं, बुजुर्गों को लाभ मिल सकेगा। नए एम्बुलेंस में अस्पताल पहुँचने के दौरान भी मरीजों की सहायता के लिए आवश्यक तकनीकी उपकरण व योग्य मेडिकल स्टाफ उपस्थित रहेंगे जो मरीज का पूरी तरह ध्यान रख सकेंगे। एम्बुलेंस उद्घाटन के दौरान सिविल सर्जन डॉ. एस के वर्मा, डीपीएम (स्वास्थ्य) ब्रजेश कुमार सिंह, एपिडेमियोलॉजिस्ट नीरज कुमार निराला, उपसमाहर्ता, डीआरडीए निदेशक सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

13 नए एम्बुलेंस में 07 एडवांस लाइफ सपोर्ट सिस्टम (अलसा) व 06 बेसिक लाइफ सपोर्ट सिस्टम (बलसा) की व्यवस्था :

स्वास्थ्य विभाग द्वारा राज्य के सभी जिलों में कुल 501 एडवांस एम्बुलेंस भेजी गई है जिसमें पूर्णिया जिला को 13 एम्बुलेंस का लाभ मिला है जिसमें 07 में एडवांस लाइफ सपोर्ट सिस्टम (अलसा) व 06 में बेसिक लाइफ सपोर्ट सिस्टम (बलसा) की व्यवस्था है। सांसद संतोष कुशवाहा ने कहा कि नए एम्बुलेंस के आने से लोगों को इसका बहुत लाभ मिल सकेगा। नए एम्बुलेंस में सभी तकनीकी सुविधा उपलब्ध है जो मरीजों को अस्पताल पहुँचने से पूर्व मेडिकल सहयोग प्रदान करने में मदद करेगा। अब जिले के सभी लोग इसका आसानी से लाभ उठा सकते हैं और एमरजेंसी के दौरान तुरंत एडवांस एम्बुलेंस के सहयोग से अस्पताल पँहुच सकते हैं। यह जिलेवासियों के लिए सरकार की ओर से सौगात की तरह है जो लोगों को जीवन सुरक्षा में सहायक होगा।

टोल फ्री नंबर 102 डायल कर लोग उठा सकते हैं नए एम्बुलेंस सेवा का लाभ :

जिला पदाधिकारी सुहर्ष भगत ने कहा कि 13 नए एम्बुलेंस को जिले के विभिन्न प्रखंडों में सहायता के लिए भेजा जा रहा है। इसमें एडवांस लाइफ सपोर्ट सिस्टम वाले एम्बुलेंस को जिले के रेफरल अस्पताल व अनुमंडल अस्पताल में भेजा जा रहा है जबकि अन्य प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में बेसिक लाइफ सपोर्ट सिस्टम वाले एम्बुलेंस को भेजा जा रहा है। नए एम्बुलेंस का लाभ लेने के लिए लोग टोल फ्री नंबर 102 पर कॉल कर सकते हैं। नए एम्बुलेंस में लोगों को अस्पताल आने से पूर्व भी मेडिकल सहायता के लिए आवश्यक उपकरण व योग्य चिकित्सक उपस्थित रहेंगे जिसका मरीजों को पूरा लाभ मिल सकेगा।

एम्बुलेंस में मरीजों की सहायता के लिए सभी आवश्यक उपकरण व योग्य मेडिकल स्टाफ रहेंगे उपस्थित :

सिविल सर्जन डॉ. एस के वर्मा ने बताया कि नए एम्बुलेंस में बहुत सी तकनीकी सुविधा उपलब्ध है जिसका मरीजों को पूरा लाभ मिल सकेगा। एडवांस लाइफ सपोर्ट सिस्टम में फोल्डेबल स्ट्रेचर के साथ-साथ मॉनिटर, ऑक्सीजन सी-कैप, मास्क, 02 ऑक्सीजन सिलेंडर, पल्स ऑक्सिमिटर, थरमामीटर इत्यादि के साथ एक एक्सपर्ट भी उपस्थित रहेंगे जो इन उपकरणों का उपयोग करने के लिए प्रशिक्षित होंगे और मरीज के साथ उपस्थित रहेंगे। इस एम्बुलेंस को सम्मान फाउंडेशन के सहयोग से चलाया जा रहा है जिससे कि ज्यादा से ज्यादा लोगों को तत्काल अस्पताल पहुंचने का लाभ मिल सके। उन्होंने बताया कि जिले में और भी एम्बुलेंस उपलब्ध होने की सम्भावना है।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…