फैशन जगत में शानदार करियर के है कई रास्ते…

फैशन जगत में शानदार करियर के है कई रास्ते…

डिजाइन किसी भी विचार को बताने की एक कला है और यह उन बड़े क्षेत्रों में से एक हैं जिसमें पढ़ाई, व्यवसाय, कम्बाइनिंग आर्ट, इंजीनियरिंग और कंसेप्चुअलाइजेशन शामिल हैं। शिक्षा की दृष्टि से डिजाइनिंग में एक विशेषता की जरूरत होती हैं जैसे कि कपड़ों की डिजाइनिंग, आर्किटेक्चरल डिजाइन, एनवायरमेंटल डिजाइन, एक्जीबिशन डिजाइन, फैशन डिजाइन, फ्लोरल डिजाइन, फुटवियर डिजाइन, फर्नीचर डिजाइन, गेम डिजाइन, ग्राफिक डिजाइन, इंडस्ट्रीयल डिजाइन, इंटीरियर डिजाइन, प्रोडक्ट डिजाइन, ट्रांसपोर्टेशन डिजाइन आदि।

ग्राफिक डिजाइनिंग की बात करें तो यह मुख्य रूप से विज्ञापन, पोस्टर डिजाइन, बैनर डिजाइन, कार्टून डिजाइन, फिल्म प्रोडक्शन से रिलेटेड डिजाइन और वेब पेज डिजाइनिंग का लेआउट तैयार करना हैं। आप कोरल ड्रॉ, फोटोशॉप, पेजमेकर, 2 डी और 3 डी एनिमेशन, 3 डी स्टूडियो मैक्स जैसे विभिन्न सॉफ्टवेयर के बारे में सीख सकते हैं।

यदि आप फैशन डिजाइनिंग का काम करना चाहते हैं तो आप कई देशों के नामी संस्थानों से इसमें कोर्स कर सकते हैं। इनमें डिजाइन एंड मर्केंडाइजिंग, संयुक्त राज्य अमेरिका, टेक्निकोन प्रिटोरिया, प्रिटोरिया, दक्षिण अफ्रीका, नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी, भारत, क्वींसलैंड यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी, ऑस्ट्रेलिया, कोएफिया एकेडमी, इटली आदि प्रमुख हैं।

फैशन डिजाइनिंग हेतु योग्यताएं :- फैशन डिजाइनिंग कोर्स की पहली योग्यता रचनात्मकता और कला होते हैं। डिजाइनिंग करने वालों को रंगों और डिजाइन के साथ हमेशा कुछ न कुछ नया प्रयोग करने से नहीं घबराना चाहिए। इस कोर्स के लिए आपके अंदर रचनात्मकता के साथ अच्छी कम्यूनिकेशन स्किल्स का होना भी जरूरी है। फैशन जगत में फैब्रिक और एक्सेसरीज की जानकारी भी बहुत जरूरी है। फैशन जगत से भी रू-ब-रू रहना पड़ता है जिसके अनुसार वे अपने डिजाइंस मार्केट में लाते हैं।

कहां से करें कोर्स…

नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, नई दिल्ली

नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ डिजाइन, अहमदाबाद

पर्ल एकेडमी ऑफ फैशन, नई दिल्ली

स्कूल ऑफ फैशन टैक्नोलॉजी, पुणे

नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ फैशन डिजाइनिंग, चंडीगढ़

ऑटोमोबाइल में इंट्रस्टेड लोग ऑटोमोबाइल डिजाइनिंग कोर्स कर सकते हैं, जिनमें एस्थेटिक्स ट्रेनिंग, क्ले मॉडलिंग, डिजाइन और स्टाइल, डिजाइन हिस्ट्री, इंटीरियर कार डिजाइन, कंप्यूटर एडेड स्टाइलिंग (सीएएस) आदि शामिल होते हैं। तो यदि आप में पैशन हैं तो कुछ नया करने के लिए आप डिजाइनिंग में अपना भविष्य बना सकते हैं।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…