*उड़ान भरते ही विमान में आग लगी:पक्षी के टकराने से इंजन जला;*

*उड़ान भरते ही विमान में आग लगी:पक्षी के टकराने से इंजन जला;*

*10 मिनट तक 185 यात्री हवा में अटके रहे*

पटना, 19 जून। पटना एयरपोर्ट पर रविवार को स्पाइस जेट की फ्लाइट एसजी-723 के इंजन में आग लग गई। विमान पटना से दिल्ली जा रहा था। आग लगने के बाद फ्लाइट की सुरक्षित लैंडिंग कराई गई है। आग लगने से इंजन से धुआं निकलने लगा।

विमान ने रविवार दोपहर 11.55 पर उड़ान भरी थी। उड़ान भरते समय ही तेज धमाके के साथ लेफ्ट विंग में आग लग गई। 10 मिनट बाद पायलट ने सूझबूझ से विमान को एयरपोर्ट पर लैंड करा लिया। सभी यात्री एयरपोर्ट के अंदर ही हैं। दूसरी फ्लाइट से सभी को शाम 4 बजे दिल्ली भेजने की तैयारी की जा रही है।

पटना में स्पाइस जेट के विमान में हादसा सवालों के घेरे में हैं।

डीजीसीए ने कहा कि पक्षी के टकराने से इंजन में आग लगी। इसके बाद विमान की सेफ लैंडिंग करवाई गई, लेकिन 18 नंबर सीट पर बैठी एक युवती शिब्बु सुमन ने दैनिक भास्कर से बातचीत में कहा कि टेक ऑफ के वक्त की इंजन से अजीब सी आवाज आ रही थी, जो नॉर्मल साउंड से अलग थी। 18 से 22 नंबर सीट के पास विमान के विंग्स थे। वहीं से बहुत तेज आवाज आ रही थी। विमान से पक्षी नहीं टकराया था। ये मेंटेनेंस की प्रॉब्लम थी।

*कोई भी यात्री घायल नहीं*

फ्लाइट में 185 यात्री सवार थे। फ्लाइट को सुरक्षित लैंड करा लिया गया है। फिलहाल यात्रियों को बाहर निकाल लिया गया है। किसी के घायल होने की कोई सूचना नहीं है। अधिकारियों का कहना है कि जांच के बाद ही स्पष्ट हो सकेगा कि किस वजह से इंजन में आग लगी है।

*3 पंखे क्षतिग्रस्त हुए*

स्पाइसजेट के प्रवक्ता ने कहा- पटना-दिल्ली स्पाइसजेट फ्लाइट का कॉकपिट क्रू रोटेशन के दौरान टेक-ऑफ के बाद इंजन नंबर 1 पर संदिग्ध पक्षी से टकराया था। एहतियात के तौर पर फ्लाइट कैप्टन ने इंजन नंबर 1 को बंद कर दिया और पटना लौट गए। उड़ान के बाद के निरीक्षण से पता चलता है कि पक्षी की चपेट में आने से 3 पंखे क्षतिग्रस्त हो गए।

*तेज आवाज के साथ लगी आग, उठने लगा धुआं*

घटना के प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक एयरपोर्ट के उड़ान भरते ही उसमें तेज धमाका हुआ। आवाज इतनी जोरदार थी कि सभी सहम गए। इसके बाद आग की लपटें उठने लगी। एयरपोर्ट पर अफरा-तफरी मच गई।

*अधिकारियों ने कहा-बर्ड हिटिंग का मामला हो सकता है*

घटना के तुरंत बाद पटना के सभी बड़े अफसर एयरपोर्ट पर पहुंचे। एसएसपी मानवजीत सिंह ढिल्लो ने बताया कि विमान के एक विंग में आग लग गई थी। डीएम चंद्रशेखर सिंह ने बताया कि ये बर्ड हिट का मामला हो सकता है, फिलहाल जांच कराई जा रही है।

*पायलट ने कहा- हालात कंट्रोल में है तब जान में जान आई*

फ्लाइट में बैठे पैसेंजर ने कहा कि विंडो से स्पार्क निकलता हुआ दिख रहा था। हम लोग विंडो साइड में बैठे थे। आग का स्पार्क साफ दिखाई दे रहा था। इसी दौरान पायलट ने कहा- स्थिति अंडर कंट्रोल है। तब जान में जान आई।

*महिला यात्री बोली- फ्लाइट में बहुत आवाज आ रही थी*

एक महिला यात्री ने बताया कि टेक ऑफ के बाद ही समझ में आ गया, कुछ तो गड़बड़ है। फ्लाइट में बहुत आवाज आ रही थी। प्लेन कभी राइट-कभी लेफ्ट हो रही थी। थोड़ी देर के लिए बहुत डर गई थी।